Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / समूचा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में

समूचा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में

नई दिल्ली 27 दिसम्बर।समूचा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है और तापमान में लगातार गिरावट आ रही है।

दिल्ली में आज भी कड़ाके की ठंड जारी है। ख़राब मौसम के कारण उत्तर भारत में 21 रेलगाड़ियां छह घंटे से भी अधिक देरी से चल रही हैं। राजधानी में आज न्यूनतम तापमान चार दशमलव दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कल रात से तीन डिग्री नीचे है।मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 1901 के बाद दूसरी बार दिसंबर का महीना इतना सर्द रहा है और आने वाले दिनों में तापमान के और गिरने की संभावना है।

पूरे लद्दाख क्षेत्र में तेज शीतलहर का प्रकोप जारी है।  न्‍यूनतम तापमान लेह में शून्‍य से 18 डिग्री सेल्सियस नीचे और द्रास में शून्‍य से 32 दशमलव दो डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया है।बिहार में तेज हवाओं के कारण राज्य के कई इलाकों में शीतलहर चल रही है। ठंड के कारण कई जिलों के सरकारी स्कूलों में कक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

मध्य प्रदेश में बारिश, धुंध और शीतलहर ने मौसम को काफी सर्द बना दिया है।हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में कड़ाके की ठंड ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। रात के समय पंजाब में पारा साढे पांच डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया है। हरियाणा के हिसार में जीरो अशारिया थ्री डिग्री सेल्सियस न्‍यूनतम तापमान दर्ज हुआ। ठंड के साथ पड़ रही धुंध से आवाजाही भी प्रभावित हो रही है। पंजाब, हरियाणा से गुजरने वाली कई रेलगाडि़यां देरी से चल रही हैं।