Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / कासिम सुलेमानी को लड़ाई खत्म करने के उद्देश्य से मारा गया- ट्रम्प

कासिम सुलेमानी को लड़ाई खत्म करने के उद्देश्य से मारा गया- ट्रम्प

वाशिंगटन/बगदाद  04 जनवरी।अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि उनकी सेना ने ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी को लड़ाई खत्‍म करने के उद्देश्‍य से मारा है, लड़ाई शुरू करने के उद्देश्‍य से नहीं।

श्री ट्रम्प ने यहां कहा कि मारे जाने से पहले कासिम अमरीकी राजनयिकों और सैन्‍य कर्मियों पर हमले की साजिश कर रहा था।इस बीचअमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के आदेश पर किए गए हवाई हमले में ईरान के कमांडर क़ासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद पश्चिम एशिया में अमरीका, तीन हजार और सैनिक भेज रहा है।

बगदाद में अमरीकी दूतावास परिसर में इस सप्ताह ईरान समर्थित मिलिशिया और उनके समर्थकों के जबरन प्रवेश के बाद अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की जा रही है।इससे पहले कुवैत में लगभग सात सौ सैनिक तैनात किए गए थे। ट्रम्प प्रशासन ने इस सप्ताह सैनिकों की तैनाती से पहले पिछले वर्ष मई के बाद पश्चिम एशिया में 14 हजार और सैनिक भेजे थे। इस हमले से अमरीका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है और ईरान ने अपने वरिष्ठ कमांडर की हत्या का बदला लेने की धमकी दी है।

अमरीकी विदेश मंत्री माईक पोम्पियो ने अपने सैनिकों के हवाई हमले को कानूनी रूप से जायज बताते हुए कहा कि सुलेमानी पश्चिम एशिया क्षेत्र में अमरीका और उसके हितों के खिलाफ चुनौती बने हुए थे। अमरीका ने अपने नागरिकों को तत्काल इराक छोड़ने को कहा है, क्योंकि हवाई हमले के बाद ईरान की बदले की कार्रवाई की आशंका से पश्चिम एशिया में विवाद बढ़ सकता है।