Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में 8 मार्च से 22 मार्च तक मनाया जाएगा पोषण पखवाड़ा

छत्तीसगढ़ में 8 मार्च से 22 मार्च तक मनाया जाएगा पोषण पखवाड़ा

रायपुर 07 मार्च।छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 8 मार्च से 22 मार्च तक पोषण अभियान अंतर्गत पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इ

इस दौरान महिलाओं के साथ-साथ पुरूषों को भी विशेष रूप से सुपोषण के प्रति जागरूक किया जाएगा। राज्य के सभी  जिलों  के जिला कार्यक्रम अधिकारियों,जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को पत्र जारी कर इस संबंध में दिश निर्देश जारी कर दिया गया है।

पोषण पखवाडे का आयोजन विभिन्न विभागों के सक्रिय सहयोग से जन आंदोलन के रूप किया जाएगा। पोषण पखवाड़ा की मुख्य थीम पोषण के बेहतर परिणाम हेतु पोषण अभियान में पुरुषों की भागीदारी को बढ़ावा देना है।  पोषण पखवाड़ा अभियान के आयोजन में चार मुख्य  सूत्रों में पहला-शिशु का प्रथम 1000 दिवस,दूसरा-एनिमिया,तीसरा- हाथ धुलाई व स्वच्छता और चौथा सूत्र पौष्टिक आहार (खाद्य विविधता) है।

पोषण पखवाड़ा के दौरान सुपोषण संबंधी संदेशों को लक्षित परिवारों तक पहुंचाने के लियें  गृहभेंट,ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस,पोषण मेला, ग्र्राम सभा का आयोजन करते हुए विशेष रूप से छूटे हुए हितग्राहियों को जोड़ा जाएगा। इस दौरान टीकाकरण ,स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करने के साथ ही समुदाय आधारित गतिविधियों,सुपोषण चौपाल का आयोजन किया जाएगा।  कुपोषित बच्चों को चिन्हित करते हुए उपचार के लियें एनआरसी में भर्ती कराने के साथ ही  सहयोगी विभागों के मैदानी अमले के साथ जिला, विकासखंड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर पोषण पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा।