Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपए के विशेष पैकेज का किया ऐलान

मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपए के विशेष पैकेज का किया ऐलान

नई दिल्ली 12 मई।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाकडाउन को 17 मई के बाद भी जारी रखने के साथ ही 20 लाख करोड़ रुपए के विशेष पैकेज का भी ऐलान किया है।

श्री मोदी ने आज राष्ट्र के नाम संदेश में विशेष पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि पूर्व में हुई घोषणाओं को मिलाकर यह पैकेज देश की जीडीपी का लगभग 10 प्रतिशत है।उन्होने कहा कि यह विशेष आर्थिक पैकेज हमारे घरेलू, कुटीर उद्योग / एमएसएमई तथा साथ ही उस मध्‍यम वर्ग के लिये है जो टैक्‍स देता है।

उन्होने कहा कि कोविड़-19 महामारी से सतर्क रहते हुए हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना है।उन्होने कहा कि कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को तहस-नहस कर दिया है और विश्‍व इसके खिलाफ जंग में जुटा है।उन्होने कहा कि एक वॉयरस ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया है। विश्‍वभर में करोडों जिन्‍दगिया संकट का सामना कर रही हैं।सारी दुनिया जिन्‍दगी बचाने में एक प्रकार से जंग में जुटी है। हमने एैसा संकट ना देखा है ना ही सुना है। निश्चित तौर पर मानव जाती के लिये यह सब कुछ अकल्‍पनीय है। यह क्राइसेज़ अभूतपूर्व है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि टूटना-हारना मानव को कमजोर नहीं बल्कि हमें सतर्क रहते हुए बचना भी है और आगे भी बढ़ना है।उन्होने कहा कि..थकना, हारना, टूटना, बिखरना, मानव को मंजर नहीं है। सतर्क रहते हुए एैसी जंग के सभी नियमों का पालन करते हुए अब हमें बचना भी है और आगे बढना भी है। आज जब दुनिया संकट में है तब हमें अपना संकल्‍प और मजबूत करना होगा। हमारा संकल्‍प इस संकट से भी विराट होगा..।

उन्होने कहा कि 21वीं सदी भारत की हो, यह हमारा सपना ही नहीं, बल्कि जिम्‍मेदारी भी है। इसके लिए एक ही रास्‍ता है- भारत को आत्‍मनिर्भर बनाना।श्री मोदी ने कहा कि यह महामारी चुनौती के साथ अवसर भी लेकर आई है। इस महामारी के आरंभ में भारत में एक भी पीपीई नहीं बनता था, लेकिन आज करीब दो लाख पीपीई रोजाना बन रही हैं। पहले एन-95 मास्‍क नाममात्र के ही बनते थे लेकिन आज लगभग दो लाख ऐसे मास्‍क प्रतिदिन बनाए जा रहे हैं।