Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / दिल्ली हवाई अड्डे से कल से घरेलू उड़ानें चरणबद्ध तरीके से होगी शुरू

दिल्ली हवाई अड्डे से कल से घरेलू उड़ानें चरणबद्ध तरीके से होगी शुरू

नई दिल्ली 24 मई।दिल्‍ली हवाई अड्डे से कल से घरेलू उड़ानें चरणबद्ध तरीके से शुरू हो जाएंगी।

नागर विमानन मंत्रालय के अनुसार राष्‍ट्रव्‍यापी पूर्णबंदी के दौरान लगभग दो महीने तक विमान सेवाएं स्‍थगित रखने के बाद कल से चरणबद्ध तरीके से शुरू की जा रही है। दिल्‍ली हवाई अड़्डे से अभी यात्री विमान टर्मिनल-3 से उड़ान भरेंगे।दिल्‍ली हवाई अड्डे की संचालक कम्‍पनी ने बताया है कि हवाई अड्डे पर सुरक्षित दूरी बनाए रखने और कोरोना से संबंधित सभी परामर्शों के पालन के प्रबंध किये गये है।

कल से घरेलू उड़ान शुरू होने के साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने यात्रा के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें यात्रियों को अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप रखने को कहा गया है। राज्यों से सुनिश्चित करने को कहा गया है कि वे हवाई अड्डों रेलवे स्टेशनों तथा बस अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा दें।जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण नहीं पाए जाएंगे, उन्हें 14 दिन की स्व-निगरानी के निर्देश के बाद ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

दि‍शा निर्देशों के अनुसार यात्रियों को एयरपोर्ट, रेलवे स्‍टेशन और बस स्‍टेंड के अलावा यात्रा के दौरान भी सभी सावधानियों का पालन करना होगा। राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना होगा कि यात्रा से पहले यात्रियों की जांच की जाए। इसके अलावा राज्‍यों को यह भी ध्‍यान रखना होगा कि कोरोना के लक्षण नहीं पाए जाने वाले व्‍यक्तियों को ही हवाई, रेल और बस यात्रा की अनुमति दी जाए।  वहीं यात्रा के दौरान सभी यात्रियों के लिए मास्‍क पहना अनिवार्य होगा और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।

इन दि‍शा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि हवाई अड्डों, रेलवे स्‍टेशनेां  और बस अड्डों पर कोविड-19 से संबंधित एहतियाति कदमों के संबंध में घोषणा की जाए और लोगों को जानकारी दी जाए। इन सभी स्‍थानों की नियमित रूप से सफाई की जाए और साबुन और सेनिटाइजर की उपलब्‍धता सुनिश्चित की जाए। अगर किसी यात्री में कोरोना के किसी तरह के लक्षण दि‍खाई देते हैं।