Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / विष्णुदेव साय बने छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष

विष्णुदेव साय बने छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष

रायपुर 02 जून।भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री विष्णुदेव साय को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंप कर उऩ पर दूसरी बार विश्वास जताया है।

आदिवासी नेता श्री साय मूलतः किसान है और वह राज्य की रायगढ़ संसदीय सीट से लगातार चार बार सांसद चुने जा चुके है। 2019 में पार्टी द्वारा राज्य की सभी सीटो पर नए उम्मीदवारों को उतारने के कारण उन्हे टिकट से वंचित होना पड़ा था।वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पहले कार्यकाल में इस्पात एवं खान राज्यमंत्री भी रहे है।

श्री साय इससे पहले भी एक बार प्रदेश अध्यक्ष की कमान संभाल चुके है।श्री साय को आमतौर पर गैर विवादित नेता माना जाता है,और राज्य में पार्टी के सभी गुटों से उनके बेहतर सम्बन्ध है,लेकिन उऩ्हे राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह का ज्यादा करीबी माना जाता है।राजनीतिक जानकारों का मानना है कि उनकी नियुक्ति में डा.सिंह का पूरा सहयोग है।

राज्य में नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति में डा.सिंह के विरोधी खेमे के नेताओं ने उनकी पसंद का अध्यक्ष नियुक्त नही होने देने के लिए पूरी ताकत लगाई जिसकी वजह से मध्यप्रदेश के साथ ही राज्य में नए अध्यक्ष की नियुक्ति नही हो पाई।इस दौरान डा.सिंह के विरोधियों में सांसद रामविचार नेताम का भी नाम चला तो कई अन्य दावेदारों के नाम चर्चा में आए,आखिरकार पार्टी नेतृत्व ने श्री साय पर  विश्वास जताया।प्रदेश भाजपा की कमान इस समय भी आदिवासी नेता विक्रम उसेन्डी के पास थी,अब फिर पार्टी ने आदिवासी नेता को कमान सौंपी है।