Thursday , April 18 2024
Home / MainSlide / विस्तारवाद का युग हो गया है समाप्त -मोदी

विस्तारवाद का युग हो गया है समाप्त -मोदी

लेह 03 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गलवान घाटी में शहीद हुए बहादुर सैनिकों को एक बार फिर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए चीन का नाम लिए बगैर कहा कि यह विकास का युग है और विस्‍तारवाद का युग समाप्‍त हो गया है।

श्री मोदी ने आज यहां सेना, वायुसेना और आईटीबीपी के जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि..विस्‍तारवाद का युग समाप्‍त हो चुका है,ये युग विकासवाद का है। तेजी से बदलते हुए समय में विकासवाद ही प्रासंगिक है।विकासवाद के लिए ही अवसर हैं और विकासवाद ही भविष्‍य का आधार भी है।बीती शताब्दियों में विस्‍तारवाद ने ही मानवता का सबसे ज्‍यादा अहित किया, मानवता को विनाश करने का प्रयास किया..।

उऩ्होने कहा कि विस्‍तारवाद की जिद जब किसी पर सवार हुई है, उसने हमेशा विश्‍व शांति के सामने खतरा पैदा किया है।और इतिहास गवाह है कि ऐसी ताकतें मिट गई हैं या मुड़ने के लिए मजबूर हो गई हैं।

श्री मोदी ने जवानों की बहादुरी की सराहना करते हुए कहा कि..जिन कठिन परिस्थितियों में,जिस ऊंचाई पर आप मां भारती की ढाल बन करके उसकी रक्षा करते हैं, उसकी सेवा करते हैं, उसका मुकाबला पूरे विश्‍व में कोई नहीं कर सकता। आपका साहस उस ऊंचाई से भी ऊंचा है जहां आप तैनात हैं..। आपका निश्‍चय उस घाटी से भी सख्‍त है जिसको रोज आप अपने कदमों से नापते हैं। आपकी भुजाएं उन चट्टानों जैसी मजबूत हैं जो आपके ईद-गिर्द खड़ी हैं। आपकी इच्‍छाशक्ति आसपास के पर्वतों जितनी अटल है।उन्होने कहा कि सैनिकों की बहादुरी का संदेश पूरी दुनिया में गया है और सबको भारत की ताकत का पता चल गया है।