Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / बृजमोहन ने वनवासियों को तेंदूपत्ता बोनस वितरित नही करने का लगाया आरोप

बृजमोहन ने वनवासियों को तेंदूपत्ता बोनस वितरित नही करने का लगाया आरोप

रायपुर 19 जुलाई।छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भूपेश सरकार पर आदिवासी विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि उसके द्वारा वनवासियों को तेंदूपत्ता बोनस, लाभांश एवं छात्रवृत्ति का वितरण नही किया जा रहा है।

श्री अग्रवाल ने आज यहां बयान में कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को दो सीजन का बोनस नहीं दिया गया है।प्राथमिक समितियों को लाभांश नहीं दिया गया है।दो सत्रों से छात्रवृत्ति योजना की राशि बच्चों को नहीं मिली है।जो राज्य सरकार की प्रदेश की जनजातियों के प्रति उनकी संवेदनहीनता को प्रदर्शित करता है। इन सबके लिए कांग्रेस सरकार ने एक भी बीमा योजना चालू नहीं की है बल्कि पूर्व में भाजपा सरकार में चल रही योजनाएं भी इस सरकार की लापरवाही की बलि चढ़ गई एवं बंद हो गई।

उन्होने कहा कि भूपेश सरकार  आदिवासी तेंदूपत्ता संग्रहणकर्ताओं और संस्थाओं के 1000 करोड़ से भी अधिक की राशि बैंक में जमा कर ब्याज कमा रही है। इसमें 597 करोड़ रूपये आदिवासी तेंदूपत्ता संग्रहणकर्ताओं को वितरित करने वाली राशि है।अपने हक के पैसे के लिए आदिवासी समाज दर दर भटक रहा है और पूरी सरकार मूकदर्शक की भूमिका में है। सरकार के इस रवैये के चलते राज्यपाल को गंभीर नाराजगी व्यक्त करनी पड़ी है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए भी प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना लागू थी,लेकिन एक जून 19 में नवीनीकरण नहीं कराये जाने के कारण योजना बंद हो गई है।राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ मर्यादित रायपुर द्वारा इसे केन्द्र सरकार द्वारा बंद करना बताया जा रहा है जोकि गलत है।वर्तमान में उक्त योजना बंद है,परंतु राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ पुरानी योजना में शामिल था।