Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह कल

राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह कल

अयोध्या 04 अगस्त।अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह कल यहां हो रहा है।इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां पहुंच रहे है।

भूमि पूजन समारोह दोपहर ठीक साढे 12 बजे होगा और 12 बजकर 45 मिनट तक चलेगा। समारोह के लिए विभिन्‍न आध्‍यात्मिक पीठों के 135 संतों सहित 175 अतिथि बुलाए गए हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी कल यहां पहुंचने के बाद सबसे पहले श्री हनुमान गढी मंदिर में दर्शन करेंगे। उसके बाद वे श्रीराम जन्‍म भूमि में भगवान श्री रामलला की पूजा करेंगे। बाद में भूमि पूजन और अन्‍य आयोजन होगा।

इस बीच, श्रीराम जन्‍म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दुनियाभर के राम भक्‍तों से अपील की है कि वे कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी आवश्‍यक सावधानी बरतते हुए अपने गांव और शहरों में ही भजन-कीर्तन करें तथा प्रसाद बांटें।

कल के ऐतिहासिक अवसर की पूर्वसंध्या पर अयोध्या की गलियां और सरयू के घाट हजारों दियों की रौशनी से जगमग हो उठे हैं। रामायण के प्रसंगों को दर्शाने वाले विशेष तोरण द्वारों, खूबसूरत रंगोलियों और रंगबिरिंगी दीवारों को प्रधानमंत्री नरेन्दर मोदी के स्वागत में तैयार किया जा चुका है। राम की नगरी के लोगों के लिए ये लम्हा किसी उत्सव से कम नहीं है। भजन कीर्तन और अखंड रामायण का पाठ अयोध्या के घरों और मंदिरों के साथ ही राज्य के अन्य प्रमुख मंदिरों में भी हो रहा है जिनमें गोरखपुर का प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर भी शामिल है।

कल होने वाले राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन से पहले शुरू हुए तीन दिन के अनुष्ठान कार्यक्रम के तहत आज दूसरे दिन छह घंटे की विशेष रामार्चा पूजा की गई। ऐतिहासिक हनुमान गढ़ी मंदिर के गढ़ी निशान पर भी आज विशेष पूजा हुई। तीन दिवसीय ये अनुष्ठान कल भूमि पूजन के साथ खत्म होगा।