Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / महिला समूहों को बेहतर बाजार दिलाने शुरू होंगे ‘‘सीजी मार्ट‘‘ – भूपेश

महिला समूहों को बेहतर बाजार दिलाने शुरू होंगे ‘‘सीजी मार्ट‘‘ – भूपेश

रायपुर, 20 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गौठानों में महिला समूहों द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों, वन क्षेत्रों के समूहों द्वारा लघु वनोपज के प्रसंस्करण से तैयार किए जा रहे उत्पादों को एक ही छत के नीचे बिक्री के लिए उपलब्ध कराने के लिए ‘‘सीजी मार्ट‘‘ प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।

श्री बघेल ने अपने निवास कार्यालय में आज आयोजित समारोह में गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 11वीं एवं 12वीं किश्त की राशि अंतरण के बाद संबोधित करते हुए कहा कि सीजी मार्ट में महिलाओं के उत्पादों की बिक्री हो और इसका लाभ उन्हें मिले। उन्होंने कहा कि सीजी मार्ट पहले राजधानी रायपुर, फिर संभाग और जिला स्तर पर प्रारंभ किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सीजी मार्ट में तेलघानी से सरसों, अलसी, राई आदि के तेल भी बिक्री के लिए रखे जाए।राज्य शासन द्वारा हाल में ही तेलघानी बोर्ड के गठन का फैसला लिया गया है।

उन्होंने गोबर विक्रेताओं को 11वीं किश्त के रूप में 16 से 31 दिसम्बर तक गोबर बिक्री की राशि 4.51 करोड़ रूपए और 12वीं किश्त के रूप में 01 जनवरी से 15 जनवरी तक की राशि 3.02 करोड़ रूपए इस प्रकार कुल 7.53 करोड़ रूपए की राशि गोबर विक्रेताओं के खाते में ऑनलाइन अंतरित की। इसे मिलाकर अब तक गोधन न्याय योजना के अंतर्गत किसानों और पशुपालकों को 71 करोड़ 72 लाख रूपए की राशि दी जा चुकी है।