Sunday , April 28 2024
Home / MainSlide / साठ वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगेगा कल से

साठ वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगेगा कल से

नई दिल्ली 28 फरवरी।देश में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका कल से लगेगा।इसके साथ ही अन्‍य रोगों से ग्रस्‍त 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण केन्‍द्र पर भी पंजीकरण सुविधा उपलब्‍ध होगी।

को-विन-2 पोर्टल पर कोविड टीकाकरण का पंजीकरण कल सुबह नौ बजे से वेबसाइट www.cowin.gov.in शुरू हो जाएगा। प्राइवेट अस्‍पताल टीकाकरण अभियान के दौरान वैक्‍सीन के लिए प्रति टीका 250 रूपये ले सकेंगे। दस हजार सरकारी अस्‍पतालों में यह टीका नि:शुल्‍क लगाया जाएगा, जबकि लगभग 20 हजार निजी टीकाकरण केन्‍द्रों पर वैक्‍सीन का शुल्‍क लोगों को स्‍वयं वहन करना होगा।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍य सरकारें, स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध सभी प्राइवेट अस्‍पतालों का कोरोना टीकाकरण केन्‍द्र के रूप में उपयोग कर सकेंगी। नीति आयोग के सदस्‍य डॉ वी के पॉल ने कहा कि राज्‍य सरकारें सार्वजनिक क्षेत्र के अपने सभी उपक्रमों के स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों और अपने सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों का उपयोग भी टीकाकरण के लिए कर सकेंगी।

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कल वीडियो कॉफ्रेंस के माध्‍यम से राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों और राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के निदेशकों से निश्चित आयु समूह के लोगों को वैक्‍सीन दिए जाने के सम्‍बंध में चर्चा की। सरकार ने उन 20 लक्षणों की सूची भी जारी की है जिनसे ग्रस्‍त 45 से 59 वर्ष के लोगों को कोरोना वैक्‍सीन में प्राथमिकता दी जाएगी।