Friday , April 19 2024
Home / MainSlide / वरिष्ठ नागरिकों और 45 वर्ष से अधिक आयु के बीमार लोगों को कोरोना का टीका लगना शुरू

वरिष्ठ नागरिकों और 45 वर्ष से अधिक आयु के बीमार लोगों को कोरोना का टीका लगना शुरू

नई दिल्ली 01 मार्च।देश में कोविड टीकाकरण के अगले चरण के तहत आज से वरिष्‍ठ नागरिकों और 45 वर्ष से अधिक आयु के बीमार लोगों को टीका लगाने का कार्य शुरू हो गया है।

कोविन-2.0 पोर्टल या आरोग्‍य सेतु ऐप के माध्‍यम से टीकाकरण का पंजीकरण कराया जा सकता है। 10 हजार सरकारी अस्‍पतालों में यह वैक्‍सीन मुफ्त लगायी जाएगी जबकि करीब 20 हजार निजी टीकाकरण केन्‍द्रों पर वैक्‍सीन का खर्च लोगों को वहन करना होगा। निजी अस्‍पताल कोविड वैक्‍सीन के लिए 250 रुपये प्रति टीका ले सकते हैं।

इस चरण में होने वाले टीकाकरण के लिए पात्र व्‍यक्ति कोविन-2 पोटर्ल पर अपने-अपने मोबाइल नम्‍बर के माध्‍यम से पंजीकरण करा सकते हैं। एक मोबाइल नम्‍बर से कुल चार लाभार्थियों का ही पंजीकरण हो सकता है। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अपने फोटो पहचान पत्र का भी प्रयोग करना होगा। इसके बाद लोग टीकाकरण के लिए अपने नज़दीकी कोविड टीकाकरण केंद्र का चुनाव अपने समय के अनुसार कर सकते हैं।

टीकाकरण के समय और केंद्र की पुष्टि मोबाइल नम्‍बर पर एसएमएस के माध्‍यम से की जाएगी।सरकार ने 20 बीमारियों की एक सूची जारी की है, जिसके ज़रिए 45 से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीकाकरणमें प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें मधुमेह,उच्‍च रक्‍तचाप,हृदय प्रत्‍यारोपण, गुर्दा और लीवर प्रत्‍यार्पण,ल्‍युकेमिया, एड्स पिछले एक वर्ष में हृदय रोग के कारण अस्‍पताल में भर्ती हुए लोगों के अलावा सांस संबंधी बीमारी वाले लोग शामिल हैं।