Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / देश में अब तक लगभग 7 करोड़ 60 लाख लोगों को लगा कोरोना का टीका

देश में अब तक लगभग 7 करोड़ 60 लाख लोगों को लगा कोरोना का टीका

नई दिल्ली 04 अप्रैल।देश में अब तक लगभग 7 करोड़ 60 लाख लोगों को कोविड टीके लगाये जा चुके हैं।दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में केवल 78 दिन में साढ़े सात करोड़ से ज्‍यादा टीके लगाकर भारत ने रिकॉर्ड बनाया है। कल 27 लाख 38 हजार से ज्‍यादा कोविड टीके लगाये गये।

टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीके लगाकर शुरू किया गया था। दो फरवरी से अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को और पहली मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु वाले और 45 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर रोगों से प्रभावित लोगों का टीकाकरण हुआ। पहली अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के पांच करोड से अधिक लोगों को कोविड टीके लगाये गए हैं। आठ लाख लोगों को दूसरा टीका लगाया गया।

इस बीच, देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर घटकर 93.14 प्रतिशत हो गयी है। पिछले 24 घंटें में देश में 60 हजार से ज्‍यादा लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। इस दौरान 93 हजार 249 नये रोगियों का पता चला। आठ राज्‍यों-महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, दिल्‍ली, तमिलनाडु, उत्‍तर प्रदेश, पंजाब और मध्‍य प्रदेश में रोजाना नये रोगियों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है और करीब 80 प्रतिशत नये रोगी इन्हीं राज्‍यों से हैं।