Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / होम आइसोलेशन के मरीजों को चिकित्सक को सही जानकारी देने की अपील

होम आइसोलेशन के मरीजों को चिकित्सक को सही जानकारी देने की अपील

रायपुर 05 अप्रैल।छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के होम आइसोलशन मे रह रहे मरीजों से संबंधित चिकित्सक को अपने आक्सीजन लेवल, तापमान , पल्स आदि की सही रीडिंग बताने की अपील की है।

विभाग के द्वारा जारी अपील के अनुसार अनेकों बार यह देखा गया है कि होम आइसोलेषन वाले मरीज जब अस्पताल पहुंचते हैं, तब मालूम होता है कि उन्होने इसके पूर्व गलत रीडिंग बताई या बताई ही नही,जिसके कारण गंभीर स्थिति हुई। होम आइसोलेशन के मरीजों  को या जो उनकी देखभाल करता है उसे थर्मामीटर से तापमान लेना ,पल्स ऑक्सीमीटर से आक्सीजन स्तर  लेना और पल्स की रीडिंग लेना आना चाहिए जो कि बहुत सरल है,यह पल्स ऑक्सीमीटर के जरिए ली जाती है। उससे दिन में चार बार रीडिंग लेकर मोबाइल के जरिए ही उस चिकित्सक को भेजना है जो उन्हे एलॉट किया गया है।

अपील में कहा गया हैं कि मरीजों को छह मिनट चलने के पहले और छह मिनट बाद भी आक्सीजन स्तर, आक्सीमीटर से रीडिंग लेना चाहिए और इसमे तीन अंको का अंतर आने पर डाक्टर को बताना चाहिए। आक्सीजन स्तर 95 से कम होने पर भी चिकित्सक को जरूर बताना चाहिए। मरीज 104 पर भी संपर्क कर सकते है। यदि सांस फूल रही है तो तुरंत अस्पताल में भर्ती होना चाहिए और इस दौरान सीधे लेटना चाहिए जिससे फेफड़ों को ऑक्सीजन बराबर मिले।