Friday , June 21 2024
Home / MainSlide / अस्पतालों में आगजनी की घटना को रोकने के भूपेश ने दिए निर्देश

अस्पतालों में आगजनी की घटना को रोकने के भूपेश ने दिए निर्देश

रायपुर 25 अप्रैल।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अस्पतालों में आगजनी की घटना को रोकने और मरीजों के सुगमता से इलाज के लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

श्री बघेल ने रायपुर एवं दुर्ग संभाग की सभी नगर पालिका परिषदों के अध्यक्ष एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की वर्चुवल संयुक्त बैठक में यह निर्देश देते हुए कहा कि अस्पतालों में वेन्टीलेटर, ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों, आवश्यक चिकित्सा उपकरणों तथा दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता पर विशेष ध्यान दें, ताकि मरीजों को इलाज के लिए कोई दिक्कत न हो। उन्होंने इस तारतम्य में मरीजों तथा इलाज में सहूलियत के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर ग्राम पंचायत स्तर पर ऑक्सीमीटर तथा दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता के लिए कहा।

उन्होने कहा कि स्थानीय स्तर पर ऑक्सीमीटर तथा दवाईयों आदि की सहज उपलब्धता से मरीज आवश्यकतानुसार इसका तत्काल उपयोग कर सकेंगे, जो बीमारी को बढ़ने से रोकने में काफी कारगर होगी। श्री बघेल ने कहा कि वर्तमान में हम सभी वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण कठिन दौर से गुजर रहे हैं। सबके सहयोग से इसे जल्द से जल्द हराना है। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा है, ऐसे हालात में किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम तथा बुखार होने पर वे इसका तत्काल जांच कराए और दवा लेना प्रारंभ कर दें। इससे बीमारी को बढ़ने और गंभीर स्थिति जैसे हालात को समय रहते रोका जा सकता है।

उन्होने इस दौरान वैक्सीनेशन सहित कोरोना संक्रमण की टेस्टिंग को बढ़ाए जाने के लिए विशेष जोर दिया।श्री बघेल ने समीक्षा करते हुए नगरीय निकायों के हर गली-मोहल्ले में प्रतिदिन नियमित रूप साफ-सफाई और कचरा के निपटान के लिए सख्त निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान नगरीय निकायों के सभी गली-मोहल्लों में निरंतर भ्रमण कर यह भी निगरानी रखने के लिए निर्देशित किया कि वहां लोगों की भीड़ न हो और कोरोना का संक्रमण फैलने न पाए।