Wednesday , February 1 2023
Home / MainSlide / भीषण चक्रवात ताउते के अगले 24 घंटे में और तेज होने की संभावना

भीषण चक्रवात ताउते के अगले 24 घंटे में और तेज होने की संभावना

नई दिल्ली 16 मई।भीषण चक्रवात ताउते के अगले 24 घंटे में और तेज होने की संभावना है। चक्रवात के मंगलवार को तड़के पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा से होते हुए गुजरात तट पार करने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार भीषण चक्रवात आज दिन में साढ़े 11 बजे पूर्व मध्य अरब सागर में केन्द्रित था। इसके अगले 24 घंटे में और तीव्र होकर कल शाम तक गुजरात तट पर टकराने की संभावना है।चक्रवात मंगलवार को तड़के पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा से होते हुए गुजरात तट पार कर जाएगा।

मौसम विभाग ने आज शाम से सौराष्‍ट्र के कुछ तटीय इलाकों में हल्‍की से मध्‍यम वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। विभाग ने दक्षिण गुजरातके कुछ स्‍थानों पर तेज वर्षा की आशंका जताई है।दक्षिण गुजरात और दमन तथा दीव के आसपास अरब सागर में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मंगलवार की सुबह गुजरात तट पर चक्रवात के कारण अरब सागर में हवाओं की रफ्तार 150 से 175 किलोमीटर तक पहुंच जाएगी।इसके कारण सौराष्‍ट्र तट पर तीन मीटर से अधिक ऊंची समुद्री लहरे उठने की संभावना है।

इस बीच पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने कहा है कि चक्रवात के कारण केरल,कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात तथा राजस्थान में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। मछुआरों को अरब सागर में कर्नाटक तट पर कल सुबह तक न जाने की सलाह दी है।मछुआरों को मंगलवार तक अरब सागर में महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात तट पर नहीं जाने की सलाह दी गई है।