Saturday , February 4 2023
Home / MainSlide / राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण शुरू करने के लिए सभी प्रबन्ध पूरे- पाल

राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण शुरू करने के लिए सभी प्रबन्ध पूरे- पाल

नई दिल्ली 11 जून।नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी. के. पॉल ने कहा कि राष्‍ट्रीय सीरो सर्वेक्षण शुरू करने के लिए सभी प्रबन्‍ध कर लिए गए हैं।भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद(आईसीएमआर)सर्वेक्षण का अगला दौर इसी महीने शुरू करेगा।

डॉ. पॉल ने आज संवाददाताओं से कहा कि इससे देश में कोरोना वायरस के प्रभाव और इसकी वर्तमान स्थिति की पहचान करने में मदद मिलेगी।उन्होने कहा कि राज्‍यों को भी कोरोना वायरस के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में सीरो सर्वेक्षण करना चाहिए। डॉ. पॉल ने कहा कि सीरो सर्वेक्षण के अलावा निगरानी, वायरस के म्‍यूटेशन और इसकी जीनोम सीक्‍वेंसिंग पर भी जोर दिया जाना चाहिए।

उन्होने कहा कि देश में टीकाकरण की कुल संख्‍या जल्‍द ही 25 करोड के पार पहुंच जायेगी।उन्होने कहा कि कोविड टीकों की उपलब्‍धता बढाई गई है और लोगों से समय पर दूसरा टीका लगवाने की अपील की गई।म्‍युकोर माइकोसिस फंगस के उपचार के लिए दवाओं की उपलब्‍धता के मुद्दे पर डॉक्‍टर पॉल ने कहा कि इस बीमारी के उपचार के लिए इस्‍तेमाल होने वाली दवा की उपलब्‍धता और आपूर्ति कई गुणा बढा दी गई है। उन्‍होंने फंगस रोधी दवा एम्‍फोटेरिसन-बी के तर्कसंगत उपयोग का भी आग्रह किया।