Thursday , February 9 2023
Home / MainSlide / गृह निर्माण मंडल की 58 कालोनियों को नगरीय निकायों को हस्तांतरित करने का निर्णय

गृह निर्माण मंडल की 58 कालोनियों को नगरीय निकायों को हस्तांतरित करने का निर्णय

रायपुर 20 जुलाई।छत्तीसगढ़ सरकार ने गृह निर्माण मंडल की 58 कालोनियों को सम्बधित नगरीय निकायों तथा रायपुर विकास प्राधिकरण अंतर्गत कमल विहार योजना के पूर्ण हो चुके सेक्टरों को रायपुर नगर निगम को हस्तांतरित किए जाने का निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिष्द की आज यहां हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके अनुसार छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल की राज्य के विभिन्न जिलों में स्थित 58 कॉलोनियों को संबंधित क्षेत्रों के नगरीय निकायों को तथा रायपुर विकास प्राधिकरण अंतर्गत कमल विहार योजना के पूर्ण हो चुके सेक्टर, इंद्रप्रस्थ योजना के फेस-1 और फेस-2, डॉ. खूबचंद बघेल ट्रांसपोर्ट नगर तथा श्यामा प्रसाद मुखर्जी आवासीय एवं व्यावसायिक क्षेत्र को रायपुर नगर निगम को हस्तांतरित किया जायेगा।

बैठक में गृह निर्माण मण्डल के स्व-वित्तीय आवासीय/व्यावसायिक सम्पत्तियों को विक्रय योजना के तहत लागत मूल्य पर विक्रय करने एवं विशेष भाड़ा क्रय योजना तथा वन टाइम सेटलमेंट लागू करने का अनुमोदन किया गया।विशेष भाड़ा क्रय योजना एवं सामान्य भाड़ा क्रय योजना में सभी को अंतिम किश्तों के भुगतान के समय कुल देय ब्याज राशि में 15 प्रतिशत की छूट दिए जाने का निर्णय लिया। हाउसिंग बोर्ड की 14 चिन्हित कॉलोनियों एवं सात व्यावसायिक परिसर को लागत मूल्य पर विक्रय का निर्णय लिया गया। इससे मकानों की कीमत औसत रूप से 16.5 प्रतिशत कम होगी।