Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / घुर नक्सल प्रभावित धौड़ाई इलाके में समाधान शिविर में अचानक पहुंचे रमन

घुर नक्सल प्रभावित धौड़ाई इलाके में समाधान शिविर में अचानक पहुंचे रमन

नारायणपुर 18 मार्च।लोक सुराज अभियान के तहत मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज नक्सल हिंसा पीड़ित नारायणपुर जिले के धौड़ाई के समाधान शिविर में अचानक पहुंचकर ग्रामीणों, पंच-सरपंचों और सरकारी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को अचरज में डाल दिया।

डॉ.सिंह ने शिविर में लोगों को संबोधित करते हुए इस बात पर खुशी जताई कि विगत लगभग तेरह वर्ष में धौड़ाई और आसपास के इलाकों की तस्वीर तेजी से बदल गई है। यह बदलाव अभूतपूर्व है। डॉ. सिंह ने शिविर में धौड़ाई सहित क्षेत्र के विभिन्न गांवों के लिए एक करोड़ 53 लाख रूपए से ज्यादा के निर्माण कार्यों की तत्काल मंजूरी देने का ऐलान किया।इस अवसर पर उन्होंने श्रम विभाग की भगिनी प्रसूता योजना, किसानों के लिए संचालित सौर सुजला योजना तथा शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को अनुदान राशि और सामग्री आदि का भी वितरण किया।

मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि वर्ष 2005 में जब मैं यहां आया था, तब धौड़ाई के हालात कुछ अलग थे, लेकिन अब राज्य और केन्द्र की योजनाओं के साथ-साथ ग्रामीणों के आत्मविश्वास, सुरक्षा बलों के सहयोग और जनप्रतिनिधियों अधिकारियों तथा कर्मचारियों की सजगता से यहां विकास के बहुत से कार्य हुए हैं और हो रहे हैं। इसके फलस्वरूप जन-जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है। यह बदलाव अभूतपूर्व है। महिला स्व-सहायता समूहों के जरिए इस जिले में महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की दिशा में सराहनीय कार्य हो रहे हैं। सौर सुजला योजना के तहत सौर ऊर्जा आधारित सिंचाई पम्प मिलने से क्षेत्र के छोटे किसान उत्साह के साथ साग-सब्जियों की खेती करने लगे हैं।

मुख्यमंत्री ने समाधान शिविर में अधिकारियों को नारायणपुर से अबूझमाड़ के प्रवेश द्वार विकासखंड मुख्यालय ओरछा तक सड़क निर्माण हर हाल में इस वर्ष जून माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। डॉ. सिंह ने जनता से कहा-प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत पूरे छत्तीसगढ़ में लगभग छह लाख 80 हजार घरों को जून 2018 तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है। नारायणपुर जिले में भी ऐसे सभी घरों को जून तक छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी (सीएसपीडीसीएल) और अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) के माध्यम से बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे। विद्युतविहीन मजरो-टोलों को भी जून तक रौशन किया जाएगा।मुख्य सचिव अजय सिंह भी मुख्यमंत्री के साथ थे।