Saturday , June 22 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ सरकार ने 17 कोल ब्लॉकों की नीलामी की दी सहमति

छत्तीसगढ़ सरकार ने 17 कोल ब्लॉकों की नीलामी की दी सहमति

रायपुर 20 जुलाई।छत्तीसगढ़ सरकार ने कोयला मंत्रालय द्वारा नीलामी के लिए चिन्हांकित 18 कोल ब्लॉकों में से 17 कोल ब्लॉकों की नीलामी की आज सहमति दे दी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिष्द की आज यहां हुई बैठक में इस आशय के प्रस्ताव पर सहमति दे दी गई।केन्द्रीय कोयला मंत्रालय/नॉमिनेटेड अथॉरिटी द्वारा 12वें ट्रेंच के रूप में सेल आफ कोल के तहत नीलामी हेतु छत्तीसगढ़ में 18 कोल ब्लॉकों को चिन्हांकित किया गया जिसमें से 17 कोल ब्लॉकों की नीलामी की सहमति दी गई।

मंत्रि परिषद ने इसके साथ ही सरगुजा के चिरंगा में स्थापित हो रही मां कुदरगढ़ी एल्युमिना रिफाईनरी प्राईवेट लिमिटेड एल्युमिना संयंत्र को छत्तीसगढ़ डेव्हलपमेंट कॉर्पोंरेशन के माध्यम से खनिज बॉक्साइड हेतु स्वीकृत खनि पट्टा क्षेत्रों से प्रति वर्ष अधिकतम 2.5 मिलियन टन बॉक्साइड अयस्क प्रदान करने हेतु लॉग टर्म लिंकेज पॉलिसी का भी अनुमोदन कर दिया।

मंत्रि परिषद ने खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर उपार्जित एवं नीलामी हेतु समितियों में भण्डारित अतिशेष धान 1.45 लाख मीट्रिक टन की नीलामी संग्रहण केन्द्रों से करने,मछली पालन को कृषि के समान विद्युत दर, सिंचाई दर एवं संस्थागत ऋण उपलब्ध कराने के विभागीय प्रस्ताव का अनुमोदन किया।इसके साथ ही आंगनबाड़ियों 26 जुलाई से दो पालियों में संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया।