Friday , June 14 2024
Home / MainSlide / ओलम्पिक में दहिया ने रजत एवं हाकी टीम ने कांस्य पदक पर जमाया कब्जा

ओलम्पिक में दहिया ने रजत एवं हाकी टीम ने कांस्य पदक पर जमाया कब्जा

तोक्‍यो 05 अगस्त।ओलम्पिक में आज पहलवान रवि दहिया ने रजत पदक और पुरूष हॉकी टीम ने जर्मनी को चार के मुकाबले पांच गोलों से हराकर कांस्‍य पदक हासिल कर इतिहास रच दिया।

  कुश्ती में पुरुषों के फ्रीस्टाइल श्रेणीके 57 किलोग्राम भार वर्ग में रवि दहिया ने रजत पदक जीता। स्वर्ण पदक के मुकाबले में रूस ओलंपिक समिति के ज़ावुर युगऐव ने रवि को पराजित किया।भारत का तोक्‍यो खेलों में ये पांचवां पदक है।

हॉकी में, भारतीय पुरुष टीम ने जर्मनी को कांटे की टक्‍कर में 5-4से हराकर कांस्‍य पदक अपने नाम किया। भारतीय टीम ने 41 वर्ष बाद ओलंपिकमें पदक जीतकर इतिहास भी रच दिया । भारत के लिए सिमरनजीत सिंह ने दो, हर्दिक सिंह,हरमनप्रीत सिंह और रुपिंदर पाल सिंह ने एक-एक गोल किया।

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और खेलमंत्री ने रवि दहिया एवं हाकी टीम को उनकी अनुपम उपलब्धि पर बधाई दी है।

दीपक पुनिया को 86 किलोग्राम वजन वर्ग में कांस्य पदक के लिए हुए बाउट में हार का सामना करना पड़ा।महिला कुश्‍ती में भारत को निराशा हाथ लगी। 53 किलोग्राम भार वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल में विनेश फोगाट का सफर हार के साथ समाप्‍त हो गया। वहीं अंशु मलिक भी 57 किलोग्राम वर्ग में हार गईं।