Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण हुई बाधित

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण हुई बाधित

नई दिल्ली 09 अगस्त।संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही पेगासस जासूसी, कृषि कानूनों और अन्‍य मुद्दों पर विपक्षी सदस्‍यों के हंगामे के कारण बाधित हुई।

पहले स्‍थगन के बाद राज्‍यसभा की बैठक फिर शुरू होने पर विपक्षी कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और अन्‍य दलों के सदस्‍य नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गये। हंगामा जारी रहने पर सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्‍थगित कर दी गई।

इससे पहले राज्‍य सभा की बैठक शुरू होने पर सभापति एम. वैंकेया नायडू ने कहा कि किसानों के मुद्दे, बढ़ती कीमतों और अन्‍य मुद्दों पर चर्चा कराई जानी है और सदन को इसके लिए समय निर्धारित करना चाहिए, लेकिन कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने पेगासस जासूसी के मुद्दे को उठाये जाने के तृणमूल कांग्रेस के सदस्‍यों के प्रयासों का समर्थन किया। शोर शराबा जारी रहने पर सभापति एम. वैंकया नायडू ने कार्यवाही पहले 12 बजे तक फिर दो बजे तक स्‍थगित कर दी।

इससे पहले, राज्‍यसभा में भारत छोडो आन्‍दोलन की 79वीं वर्षगांठ के अवसर पर देश की आजादी के संघर्ष में अपने जीवन का बलिदान देने वाले स्‍वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

ऊपरी सदन ने तोक्‍यो ओलम्पिक खेलों में पदक जीतकर देश का गौरव बढाने वाले भारतीय दल की भी सराहना की। सभापति ने कहा कि तोक्‍यो ओलिम्पिक न केवल पदक जीतने की संख्‍या के मामले में बल्कि प्रदर्शन के मामले में भी भारत के लिए सर्वश्रेष्‍ठ साबित हुआ। उन्‍होंने कहा कि भाला फेंक प्रतियोगिता में नीरज चौपड़ा के स्‍वर्ण पदक जीतने पर देश को गर्व है।श्री नायडू ने अन्‍य एथलीटों और पुरूष तथा महिला हॉकी टीमों के शानदार खेल प्रदर्शन की भी सराहना की।

लोकसभा में दूसरे स्‍थगन के बाद बैठक फिर शुरू होने पर हंगामे के बीच राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग संशोधन विधेयक 2021 और राष्‍ट्रीय भारतीय आयुर्विज्ञान प्रणाली आयोग संशोधन विधेयक 2021 और 127वां संविधान संशोधन विधेयक पेश किये गये।

इससे पहले, लोकसभा की बैठक 11 बजे शुरू होने पर विपक्षी सदस्‍यों ने पेगासस जासूसी और अन्‍य मुददों को उठाने का प्रयास किया। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामदलों और अन्‍य दलों के सदस्‍य सदन के बीचोंबीच आ गये। शोरशराबे के बीच पीठासीन अधिकारी ने प्रश्‍नकाल चलाने का प्रयास किया लेकिन हंगामा जारी रहने पर सदन की कार्यवाही पहले साढे 12 बजे तक फिर दो बजे स्‍थगित कर दी गई।

इससे पहले सदन ने भारत छोडो आन्‍दोलन की वर्षगांठ पर स्‍वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने नीरज चौपड़ा के स्‍वर्ण पदक और पहलवान बजरंग पुनिया के कांस्‍य पदक जीतने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की।