Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / प्रधानमंत्री मोदी अमरीका की यात्रा पर रवाना

प्रधानमंत्री मोदी अमरीका की यात्रा पर रवाना

नई दिल्ली 22 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमरीका की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं।

श्री मोदी ने प्रस्थान से पहले जारी बयान में कहा कि उनकी इस यात्रा से अमेरिका के साथ व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और भारत के रणनीतिक साझीदारों जापान तथा ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को और सुदृढ़ बनाने का अवसर मिलेगा। उन्होने कहा कि अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी, आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार विमर्श होगा।

उन्होने कहा कि वे भारत और अमरीका के बीच विशेष रूप से विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के भी उत्‍सुक हैं।प्रधानमंत्री, अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ व्यक्तिगत रूप से पहली बार क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

श्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री सुगा से भी मुलाकात कर मजबूत द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लेंगे। प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक संबोधन के साथ अपनी यात्रा का समापन करेंगे, जिसमें कोविड -19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की जरूरत, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।