Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / नायडू की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन का विरोध सिरे से खारिज

नायडू की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन का विरोध सिरे से खारिज

नई दिल्ली 14 अक्टूबर।भारत ने उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन के विरोध को सिरे से खारिज कर दिया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने आज शाम संवाददाताओं को बताया कि अरूणाचल प्रदेश भारतका अभिन्‍न अंग है और हमेशा रहेगा।उन्होने कहा कि..अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है। कई मौकों पर हमने चीनी पक्ष को स्पष्ट रूप से अवगत कराया है।

उन्होने कहा कि भारतीय नेता नियमित रूप से अरुणाचल प्रदेश राज्य की यात्रा करते हैं जैसे कि वे भारत के किसी भी अन्य राज्य में करते हैं।भारतीय नेताओं को भारत में किसी राज्य के दौरे पर आपत्ति जताना भारतीय लोगों के लिए तर्क और समझ से हटकर है।भूटान-चीन सीमा वार्ता में तेजी लाने के लिए दोनों देशों के तीन चरणों के सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर के बारे में श्री बागची ने कहा कि भारत इस घटनाक्रम से अवगत है।

एक अन्‍य प्रश्‍न के उत्‍तर में प्रवक्‍ता ने कहा कि भारत 20 अक्‍टूबर को अफगानि‍स्‍तान के बारे में मॉस्‍को रूपरेखा सम्‍बंधी बैठक में शामिल होगा।श्री बागची ने कहा कि पडोसी देशों को भारत ने फिर कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति करने का फैसला किया है।