Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / आयुध निमार्णियों को सात कंपनियों में बदलने से रक्षा तैयारियों में बढ़ेगी आत्मनिर्भरता- मोदी

आयुध निमार्णियों को सात कंपनियों में बदलने से रक्षा तैयारियों में बढ़ेगी आत्मनिर्भरता- मोदी

नई दिल्ली 15 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि 41 आयुध निमार्णियों को सात कंपनियों में बदलने से रक्षा तैयारियों में देश की आत्‍मनिर्भरता बढ़ेगी।

श्री मोदी ने आज सात नई रक्षा कंपनियां राष्‍ट्र को समर्पित करते हुए कहा कि आज़ादी के इस अमृतकाल में देश एक नए भविष्य के निर्माण के लिए नए संकल्प ले रहा है। और जो काम दशकों से अटके थे, उन्हें पूरा भी कर रहा है। 41 ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज़ को नए स्वरूप में किए जाने का निर्णय, 7 नई कंपनियों की ये शुरुआत, देश की इसी संकल्प यात्रा का हिस्सा हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि ये सभी सात कंपनियाँ आने वाले समय में भारत की सैन्य ताकत का एक बहुत बड़ा आधार बनेंगी।

उन्होने कहा कि सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र ने ‘राष्ट्र की सुरक्षा’ के लिए हाथ मिलाया है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा और उसे नई ऊंचाइयों तक ले जायेगा।उन्होने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद से देश के रक्षा क्षेत्र में नवाचार की कमी देखी गई।उन्होने कहा कि ये सात नई कंपनियां रक्षा क्षेत्र में प्रगति और आत्मनिर्भरता की दिशा में सरकार के प्रयासों में सहायता करेंगी।

श्री मोदी ने कहा कि इन नई कंपनियों के लिए भी देश ने अभी से ही 65 हजार करोड़ रूपये के ऑर्डर प्‍लेस किए हैं। यह हमारी डिफेंस इंडस्‍ट्री में देश के विश्‍वास को दिखाता है, बढ़ता हुआ विश्‍वास नजर आ रहा है। एक कंपनी इम्‍युनिशन और एक्‍सप्‍लोसिव्‍स की जरूरतों को पूरा करेगी, तो दूसरी कंपनी आर्मी व्‍हीकल्‍स मेन्‍युफैक्‍चर करेगी। इसी तरह एडवांस्ड वेपेन्‍स और इक्पिमेंट हो, ट्रूप्‍स कम्‍फर्ट आइटम्स हो, ऑप्टिकल इलेक्‍ट्रोनिक्स हों, या पैराशूट्स- हमारा लक्ष्य है कि भारत की एक-एक कंपनी न केवल इन क्षेत्रों में एक्‍पर्टाइज़ हासिल करे, बल्कि एक ग्लोबल ब्रांड भी बनें।

उन्होने कहा कि सभी कंपनियों को बेहतर माहौल उपलब्‍ध कराने के साथ काम करने की पूरी स्‍वतंत्रता दी गई है। यह भी सुनिश्चित किया गया है कि आयुध निर्माणियों के कर्मचारियों के हित पूरी तरह सुरक्षित रहें।इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को हासिल करने के लिए रक्षा उत्‍पादन महत्वपूर्ण है।