Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / अन्य पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का सर्वेक्षण अब 30 नवम्बर तक

अन्य पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का सर्वेक्षण अब 30 नवम्बर तक

रायपुर, 21 अक्टूबर।छत्तीसगढ़ की जनसंख्या में अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक कमजोर वर्गों का सर्वेक्षण की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 नवम्बर तक कर दी गई है।

क्वांटीफायबल डाटा आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायतों क्षेत्रों में सर्वेक्षण के कार्यों की संभागवार समीक्षा 25 नवम्बर से 27 नवम्बर तक की जाएगी। आयोग द्वारा इसके लिए तिथिवार समय का भी निर्धारण कर दिया गया है।

आयोग के सचिव के अनुसार राज्य की जनसंख्या में अन्य पिछड़े वर्गों तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सर्वेक्षण का कार्य गत एक सितम्बर से किया जा रहा है। सर्वेक्षण की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर  निर्धारित की गई थी, परन्तु कार्य पूर्ण न होने के कारण सर्वेक्षण अवधि 30 अक्टूबर तक के लिए निर्धारित की गई थी, परन्तु ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण न होने के कारण सर्वेक्षण तिथि को 30 नवम्बर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों में सर्वेक्षण कार्य की आयोग द्वारा संभागवार ऑनलाईन समीक्षा की जाएगी।समीक्षा में सभी जिला एवं जनपद पंचायतों के नोडल अधिकारी को अपने-अपने जिले के एनआईसी सेंटर/स्वान में जानकारी के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि 25 नवम्बर गुरूवार को बस्तर संभाग के सभी जनपद पंचायतों तथा अपरान्ह 3 बजे से रायपुर संभाग के सभी जनपद पंचायतों में सर्वेक्षण कार्य की समीक्षा की जाएगी।

इसी तरह 26 नवम्बर शुक्रवार को सरगुजा संभाग के सभी जनपद पंचायत, अपरान्ह 3 बजे से बिलासपुर संभाग के सभी जनपद पंचायत तथा 27 नवम्बर शनिवार को पूर्वान्ह से दुर्ग संभाग के सभी जनपदों में सर्वेक्षण कार्य की आयोग द्वारा ऑनलाईन समीक्षा की जाएगी।