Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / रायपुर के जयस्तंभ चौक पर लगेंगी शहीद वीर नारायण सिंह की प्रतिमा- भूपेश

रायपुर के जयस्तंभ चौक पर लगेंगी शहीद वीर नारायण सिंह की प्रतिमा- भूपेश

बलौदा बाजार 10 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर के जयस्तंभ चौक पर शहीद वीर नारायण सिंह की आदमकद प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा की हैं।इस चौक पर ही 10 दिसम्बर 57 को तत्कालीन अंग्रेजी सरकार द्वारा शहीद वीर नारायण सिंह को फांसी दी गई थी।

श्री बघेल ने आज जिले के सोनाखान के शहीद स्मारक में वीर नारायण सिंह को उनके बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि देने के उपरांत आयोजित आमसभा को सम्बोधित करते हुए इस आशय की घोषणा की। श्री बघेल ने सोनाखान को तहसील बनाने का भी ऐलान किया है।उन्होने इस अवसर पर शहीद स्मारक परिसर में शहीद वीरनारायण सिंह की घोड़े पर सवार आदमकद प्रतिमा का अनावरण भी किया। उन्होंने यहां 28 करोड़ 60 लाख रूपये के विभिन्न विकास कार्यों की सौगात भी दी।कार्यक्रम की अध्यक्षता आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने की और विशेष अतिथि के रूप में उद्योग मंत्री कवासी लखमा भी  उपस्थित थे।

श्री बघेल ने मुख्य मंच पर शहीद वीर नारायण सिंह के परिजनों का शॉल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा शहीद के वंशजों के बढ़ाये गये मासिक पेंशन स्वीकृति आदेश पत्र भी प्रदान किये। आदेश के तहत अब प्रतिमाह उनके वंशजों को 10 हजार रूपए पेंशन मिलेगी। इसके पहले मासिक पेंशन केवल एक हजार रूपये मिलता था।श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अंग्रेजी सरकार के खिलाफ बगावत का बिगुल शहीद वीर नारायण सिंह ने फूंका था। उनके बलिदान दिवस पर उन्हें याद करके हम गौरवान्वित महसूस करते हैं।