Sunday , June 16 2024
Home / MainSlide / लता मंगेशकर के निधन पर कोविंद,नायडु,मोदी ने किया शोक व्यक्त

लता मंगेशकर के निधन पर कोविंद,नायडु,मोदी ने किया शोक व्यक्त

नई दिल्ली 06 फरवरी।राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेकैंया नायडु, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्तियों ने सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

राष्‍ट्रपति श्री कोविंद ने ट्वीट संदेश में कहा कि लता जी का निधन उनके लिए हृदय विदारक है। उन्‍होंने कहा कि लताजी जैसा कलाकार शताब्दियों में एक बार जन्‍म लेता है। वे उनसे जब भी मिले वे गर्मजोशी से भरी मिलीं। उन्‍होंने कहा कि लताजी एक असाधारण शख्सियत थीं। उन्‍होंने कहा कि एक दिव्‍य आवाज आज हमेशा के लिए शांत हो गई, लेकिन वह अनंतकाल तक गूंजती रहेगी और हमेशा अमर रहेगी। राष्‍ट्रपति ने लता मंगेशकर के परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं व्‍यक्‍त की।

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि वे भारतीय सिनेमा की कोकिला और महान गायिका लता मंगेशकर के निधन से अत्‍यंत दुखी हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत ने लताजी के निधन से अपनी वह मधुर आवाज खो दी है जिसने दशकों तक भारत और पूरी दुनिया में संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्‍ध किया था।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि लताजी के गीतों ने कई तरह की भावनाओं को उकेरा। उन्‍होंने दशकों तक भारतीय फिल्‍म जगत के बदलावों को करीब से देखा। फिल्‍मों से परे वे हमेशा भारत के विकास के बारे में भावुक थीं। वह हमेशा एक मजबूत और विकसित भारत देखना चाहती थीं। श्री मोदी ने कहा कि उन्‍हें हमेशा लता दीदी से अपार स्‍नेह मिला जिसके लिए वे सम्‍मानित महसूस करते हैं। लता मंगेशकर के साथ उनकी बातचीत हमेशा अविस्‍मरणीय रहेगी।

श्री मोदी ने कहा कि  लताजी के निधन से उन्‍हें जो दुख पहुंचा है उसे वे शब्‍दों में बयां नहीं कर सकते। श्री मोदी ने उनके परिवार से बातचीत की और अपनी संवेदना व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि लताजी के जाने से जो खालीपन आया है उसे भरा नहीं जा सकता। आने वाली पीढियां उन्‍हें भारतीय संस्‍कृति की वाहक के रूप में  हमेशा याद रखेंगी।

गृह मंत्री अमित शाह ने अपने शोक संदेश में कहा कि लताजी ने अपनी मधुर और मंत्रमुग्‍ध करने वाली आवाज से न केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में हर पीढी को भारतीय संगीत की मिठास से भर दिया। संगीत की दुनिया में उनके योगदान को शब्‍दों में बयां करना संभव नहीं है। उन्‍होंने कहा कि लताजी का निधन उनके लिए व्‍यक्तिगत क्षति है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उन्‍हें लताजी का संगीत बहुत प्रिय है, जब भी समय मिलता है वे उनके गाये गीत सुनते हैं।स्‍व. लता मंगेशकर जी हमारे देश के संगीत युग का एक इतिहास था। उन्‍होंने अपने सुरों से हिन्‍दुस्‍तान में ही नहीं पूरे भारत का नाम ऊंचाई पर पहुंचाया था। अनेक भाषाओं में उन्‍होंने गाने गाए हैं और विश्‍व का रिकार्ड उन्‍होंने पूरा मेरे और उनके परिवार के और उनसे व्‍यक्तिगत रूप से स्‍नेह था। उनका बहुत प्रेम था हम सबके प्रति और  उनके जाने से देश की भी हानि हुई है, संगीत क्षेत्र की भी हानि हुई है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्‍य नेताओं ने स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है।भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि लता मंगेशकर हर संगीत प्रेमी के दिल में बसती हैं। उनका निधन संपूर्ण कला जगत के लिए अपूरणीय क्षति है।सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि लता जी की जादुई आवाज अमर रहेगी और हर जगह गूंजती रहेगी, चाहे वे देश की सीमाएं  हों या प्रार्थनाएं ।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने शोक संदेश में कहा कि लताजी की मधुर आवाज हमेशा प्रशंसकों के दिलों में गूंजती रहेगी। उन्‍होंने लताजी के परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्‍यक्‍त की।दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने कहा है कि लताजी के निधन से भारत में संगीत के एक  युग का अंत हो गया है।