Thursday , July 18 2024
Home / MainSlide / मुख्य सचिव ने स्कूलों में स्वच्छ पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था के दिए निर्देश

मुख्य सचिव ने स्कूलों में स्वच्छ पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था के दिए निर्देश

रायपुर, 23 फरवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने सभी स्कूलों में बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल और शौचालय की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

श्री जैन ने कलेक्टरों को लिखे पत्र में 15 जून से प्रारंभ होने वाले शिक्षा सत्र के पूर्व सभी पंचायतों में कम से कम एक विद्यालय में और नगरीय निकायों में प्रत्येक वार्ड में एक से कम एक विद्यालय में यह व्यवस्था पूर्ण करने को कहा हैं।मुख्य सचिव ने इस संबंध में कलेक्टरों को एक कार्य योजना बनाकर समय-सीमा में कार्य को पूर्ण करने और की गई कार्य से अवगत कराने को कहा है।

उन्होने इस पत्र में कहा हैं कि शासन द्वारा लम्बे समय से इस बात का प्रयास किया जा रहा है कि सभी स्कूलों में बालक एवं बालिकाओं के लिए पृथक से स्वच्छ शौचालय उपलब्ध हो तथा सभी स्कूलों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो। समग्र शिक्षा के अंतर्गत 15वें वित्त आयोग, संचालनालय लोक शिक्षण द्वारा प्रदत्त राशि, पंचायत एवं नगरीय निकायों में उपलब्ध अन्य राशियों एवं डीएमएफ के माध्यम से भी यह कार्य आसानी से किया जा सकता है।

उन्होंने कलेक्टरों से कहा है कि जिले के सभी स्कूलों में बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। इसी प्रकार स्कूलों में स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था भी की जाए। शौचालय बालकों एवं बालिकाओं के लिए पृथक-पृथक बनाया जाए। कई स्थानों पर शौचालय पूर्व से बने हुए हैं, जिनका रेनोवेशन किया जा सकता है। कुछ स्थानों पर नये शौचालयों के निर्माण की आवश्यकता भी होगी।