Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / उत्तर प्रदेश अनेकता में एकता का जीवंत उदाहरण- कोविंद

उत्तर प्रदेश अनेकता में एकता का जीवंत उदाहरण- कोविंद

(फाइल फोटो)

लखनऊ 06 जून।राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि उत्तर प्रदेश अनेकता में एकता का जीवंत उदाहरण है।राज्य की सामाजिक,  सांस्कृतिक, आर्थिक और भौगोलिक विविधता लोकतंत्र को और मजबूत बनाती है।

     श्री कोविंद ने आज यहां ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित राज्‍य विधानमंडल की संयुक्त बैठक में कहा कि उत्‍तर प्रदेश की 20 करोड से अधिक की आबादी अनेकता में एकता की हमारी सांस्‍कृतिक विशेषता का बहुत अच्‍छा उदाहरण हमारे सामने प्रस्‍तुत करती है। इस महत्‍वपूर्ण राज्‍य में आप सबका जनप्रतिनिधि के रूप में निर्वाचित होना, विशेष महत्‍व की बात है। मेरे लिए उत्‍तर प्रदेश की प्रत्‍येक यात्रा अपनी जन्‍म स्‍थली व आरंभिक जीवन की कर्मस्‍थली से जुडने और अपने प्रियजनों से मिलने का अवसर भी प्रदान करती रही।

उन्होने कहा कि बाबासाहेब डॉ. भीम राव अम्बेडकर ने ही कहा था कि भारतीय लोकतंत्र के बीज पश्चिमी दुनिया में नहीं, बल्कि बुद्ध काल के संघों में पाए जाते हैं।उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में 47 महिला सदस्यों की मौजूदगी एक स्वागत योग्य संकेत है। उन्‍होंने कहा कि विधानमंडल में महिलाओं के प्रतिनिधित्‍व को बढ़ाये जाने की अब भी जरूरत है।

श्री कोविंद ने कहा कि सामाजिक समावेश की दृष्टि से यह एक अच्‍छी उपलब्धि है कि वर्ममान विधानमंडल में समाज के विभिन्‍न वर्गों के प्रतिनिधित्‍व का दायरा कहीं अधिक व्‍यापक हुआ है,लेकिन इतनी संख्‍या से संतोष नहीं करना चाहिए, जो कुल 403 सदस्‍यों का लगभग 12 प्रतिशत है। इसी प्रकार, कुल 100 सदस्‍यों वाली उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्‍य वर्तमान 91 सदस्‍यों में महिलाओं की संख्‍या केवल पांच है, जो आज की तारीख में लगभग साढे पांच प्रतिशत है। महिलाओं के प्रतिनिधित्‍व में वृद्धि की व्‍यापक संभावनाएं हैं। ये आप सब पर निर्भर करता है कि इन संभावनाओं को हम कैसे तलाशे और सुधारें।

श्री कोविंद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य को एक स्थिर सरकार प्रदान की है।कार्यक्रम को अन्य लोगो के अलावा मुख्यमंत्री श्री योगी एवं विपक्ष के नेता अखिलेश यादव ने भी सम्बोधित किया।