राजस्थान में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने जोधपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने कहा कि भरतपुर, जयपुर और बीकानेर संभागों में भी हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी.

अगले चार दिनों में इन राज्यों में बरसेंगे बादल 

भारत के उत्तरी भाग में एक बढ़ी हुई वर्षा गतिविधि की भविष्यवाणी की गई है, विशेष रूप से, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बनने के साथ, इस क्षेत्र और पड़ोसी क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना है.

अगले चार दिनों तक, 29 और 30 जुलाई, 2022 को असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से भारी बारिश की संभावना है. तो वहीं, 26 से 30 जुलाई, 2022 के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट भारी गिरावट और गरज के साथ हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

27 से 30 तारीख के दौरान जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ छींटे/बिजली गिरने की संभावना है; हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड 26-30 के दौरान; 26 और 27 तारीख को राजस्थान; 28-30वीं के दौरान यूपी और बिहार; उत्तर पंजाब और उत्तर हरियाणा-चंडीगढ़ 27-30 जुलाई, 2022 के दौरान तेज बारिश हो सकती है.

गुजरात को मिल सकती है बारिश से राहत

स्काईमेट वेदर के मुताबिक गुजरात अगले  10 या उससे अधिक दिनों के लिए भीषण बारिश से मुक्त हो जाएगा. पूरे राज्य में 27 जुलाई से राहत की सांस लेने और अगस्त के पहले सप्ताह तक बारिश के रुकने की उम्मीद है. हालांकि कई जगहों पर हल्की बारिश जारी रहेगी.

26 जुलाई को इन राज्यों में हुई बारिश

दिल्ली, राजस्थान के शेष भाग, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, तटीय आंध्रप्रदेश, तटीय  कर्नाटक और #अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई. वहीं, पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, बिहार, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई.