Saturday , May 18 2024
Home / बाजार / सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी, जाने क्या है आज के ये नए रेट

सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी, जाने क्या है आज के ये नए रेट

मंगलवार को दिल्‍ली में सोने की कीमतों में उछाल देखा गया। इसी तर्ज पर चांदी की कीमतों में भी आज तेजी देखी गई। एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के अनुसार, दिल्‍ली में सोने की कीमतों में 157 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई और यह 51,707 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर पर पहुंच गया। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी आज गोल्‍ड की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई। सोमवार के कारोबारी सत्र में सोना 51,550 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर पर सेट्ल हुआ था।
मंगलवार को चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। यह 364 रुपये के उछाल के साथ 55,662 रुपये प्रति किलोग्राम के स्‍तर पर पहुंच गई। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,739 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। वहीं, चांदी सपाट रूप से 19.03 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि सोने की कीमतों में चल रही गिरावट थमने की प्रमुख वजह डॉलर में नरमी आना है, जो अब भी लगभग 6 हफ्ते के शीर्ष स्‍तर पर कारोबार कर रहा है।

Gold-Silver की कीमतों में सोमवार को आई थी गिरावट

सोमवार को दिल्‍ली में गोल्‍ड और सिल्‍वर की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्‍ली के सर्राफा बाजार में सोने (Gold Rate Today) का भाव सोमवार को 315 रुपये था।

सोने के वायदा भाव में भी दिखी तेजी

हाजिर बाजार में मांग बढ़ने की वजह से सटोरियों ने वायदा बाजार में नई पोजीशन ली जिससे सोने की कीमतों में इजाफा देखा गया। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर अक्‍टूबर अनुबंध वाले सोने का कारोबार 20 रुपये की तेजी के साथ 51,183 रुपये प्रति 10 ग्राम पर होता देखा गया। विश्‍लेषकों ने कहा कि प्रतिभागियों द्वारा नई पो‍जीशन लेने के कारण सोने की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई।