Saturday , December 3 2022
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंड मास्टर्स चेस टूर्नामेंट का फाइनल राउंड कल

छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंड मास्टर्स चेस टूर्नामेंट का फाइनल राउंड कल

रायपुर 27 सितम्बर।छत्तीसगढ़ में चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट में मास्टर्स कैटेगरी में 10वां और फाइनल राउंड कल 28 सितम्बर को होगा।

इसमें 64 बोर्ड पर 128 खिलाड़ी शह-मात देने आमने-सामने होंगे। इस दौरान करीब 5 खिलाड़ियों को नॉर्म मिलने की संभावना है। मास्टर्स कैटेगरी की स्पर्धा होटल ग्रेंड इम्पीरिया में हो रही है। दो कैटेगरी मास्टर्स और चैलेंजर्स समूह में भारत के विभिन्न राज्यों समेत 15 देशों के 500 से अधिक शतरंज खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इस इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पहुंचे खिलाड़ियों में 16 ग्रैंड मास्टर, 27 इंटरनेशनल मास्टर, 03 वीमेन ग्रैंड मास्टर, 11 वीमेन इंटरनेशनल मास्टर, 14 फीडे मास्टर, 375 इंटरनेशनल रेटेड प्लेयर्स समेत अन्य वर्गों के खिलाड़ी शामिल हुए।

छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट में भारत के अनेक राज्यों के शतरंज खिलाड़ियों के साथ ही रूस, यूक्रेन, जॉर्जिया, यूएसए, कज़ाकिस्तान, मंगोलिया, पोलैंड, वियतनाम, कोलंबिया, ईरान, श्रीलंका, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे व नेपाल से शतरंज के महारथी और खिलाड़ी पहुंचे हैं।

अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) व अखिल भारतीय शतरंज महासंघ द्वारा मान्यता प्राप्त “मुख्यमंत्री ट्रॉफी अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर्स शतरंज स्पर्धा” के नवें चक्र में आज जॉर्जिया के ग्रैंड मास्टर लेवान पनसुलईया ने ईरान के अंतरराष्ट्रीय मास्टर तहवाज अराश को जल्दी ही ड्रा पर रोक खिताब के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली। पनसुलैया के अब तक 9 में से 8 अंक हो गए हैं। प्रथम बोर्ड पर खेलते हुए जॉर्जियन ग्रैंड मास्टर लेवान पनसुलैया ने 10वीं चाल पर अपने वजीर को गंवाकर अंतरराष्ट्रीय मास्टर तहबाज के राजा पर आक्रमण कर दिया और लगातार शह देकर नियमानुसार बाजी को ड्रॉ कर खिताब की ओर कदम बढ़ा लिया।

दूसरे टेबल पर रूस के ग्रैंडमास्टर सैवचेन्को बोरिस (6अंक) व भारत के अंतरराष्ट्रीय मास्टर अजय कार्तिकेयन (6अंक) के बीच “किंग्स इंडियन डिफेंस” पद्धति से बाजी खेली गई। सैवचेन्को ने 9वीं चाल में ही बाजी को उलझाकर अंतरराष्ट्रीय मास्टर अजय के लिए किले पर धावा बोल दिया लेकिन अजय कार्तिकेयन ने बेहतरीन बचाव किया और बाजी को उलझा दिया। ग्रैंड मास्टर ने अपने बेहतरीन खेल कौशल के बल पर अंतरराष्ट्रीय मास्टर को 43वीं चाल में परास्त कर दिया और विजेता या उपविजेता की रेस में बने हुए हैं।

तीसरे टेबल पर मंगोलियन ग्रैंड मास्टर बैचूलून सेगमेड 6अंक एवं अंतरराष्ट्रीय मास्टर जय कुमार शेटे के बीच “क्वीन्स  गेम बिट एक्सेपटेड वेरिएशन” की बाजी  खेली गयी। ग्रैंड मास्टर बैचूलून ने दसवीं चाल पर पैदल का बलिदान कर अंतरराष्ट्रीय मास्टर जय कुमार के राजा को किलेबंदी करने से रोक दिया। अंतरराष्ट्रीय मास्टर विजय कुमार ने बचाव का भरपूर प्रयास किया परंतु ग्रैंड मास्टर ने धीरे-धीरे पकड़ को मजबूत बनाते हुए 57वीं चाल में जीत दर्ज की। इसके साथ बैचूलून के 7 अंक हो गए और वह विजेता या उपविजेता की रेस में बने हुए हैं।

छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों में अंतरराष्ट्रीय मास्टर एसवी श्रीनाथ राव (4.5 अंक) की बाजी चिदविलास सांई (4.5अंक) के साथ हुई, जिसमें 42वीं चाल पर बाजी ड्रॉ हो गई। छत्तीसगढ़ के ही एस. धनंजय (4.5 अंक) व आदित्य कृष्णा (4.5 अंक) के बीच हुई बाजी में धनंजय ने उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन करते हुए आदित्य कृष्णा को 35वीं चाल में हरा दिया। रायपुर छत्तीसगढ़ रविकुमार के भी आज के 9वें चक्र के बाद 4.5 अंक हो गए हैं। स्पर्धा में आज खेल रहे वर्तमान अंडर 14 वर्ल्ड चेस चैंपियन के गोल्ड मेडल विजेता इलमपार्थी ए. आर. (5 अंक) व ग्रैंड मास्टर दीपन चक्रवर्ती (5 अंक) के मध्य हुई बाजी में जारी थी, जिसमें दोनों बराबरी पर चल रहे थे।
महिला ग्रैंडमास्टर व वर्तमान महिला चेस चैंपियन दिव्या देशमुख (4.5 अंक) व महिला अंतरराष्ट्रीय मास्टर एम महालक्ष्मी के बीच हुई बाजी में लंदन सिस्टम ओपनिंग में दिव्या ने जीत के लिए भरपूर प्रयास किया, परन्तु 20वीं चाल पर की गई ऊंट के बदले घोड़े को मारने की गलती का खामियाजा उन्हें हार के रूप में भुगतना पड़ा।

वहीं भारत के उत्सव चटर्जी 6 अंक व मित्रभ गुहा 6 अंक के बीच बाजी बराबर पर छूटी। ईरान के ओमीडी आर्य (5.5 अंक) व अंतरराष्ट्रीय मास्टर मोहम्मद नुबेर साह शेख (5.5 अंक) के मध्य बाजी बराबरी पर छूटी, जबकि अंतरराष्ट्रीय मास्टर नीलेश शाह 5 अंक ने कैंडिडेट मास्टर मयंक चक्रवर्ती (5.5 अंक) को परास्त किया।

टूर्नामेंट में अब तक 9 राउंड के मैच खेले जा चुके हैं। नियमत: प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली इन खिलाड़ियों को 10 राउंड के मैच खेलने होते हैं। अब तक हुए राउंड के आधार पर इस टूर्नामेंट में जॉर्जिया के ग्रैंड मास्टर लेवान पनसुलईया 9 में से 8 प्वॉइंट लेकर आगे चल रहे हैं। 9 राउंड के पश्चात प्रथम पांच स्थानों पर चल रहे खिलाड़ियों में रुस के सैवचेन्को बोरिस (7 अंक), मंगोलिया के बैचूलून सेगमेंट (7 अंक), ईरान के तहबाज अलावा (6.5 अंक), भारत के मित्रक गुहा (6.5 अंक) एवं उत्सव चटर्जी (6.5 अंक) शामिल हैं।