Saturday , December 3 2022
Home / MainSlide / देश में निर्मित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर वायु सेना में शामिल

देश में निर्मित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर वायु सेना में शामिल

जोधपुर 03 अक्टूबर।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज स्‍वदेश में निर्मित हल्‍के लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर को औपचारिक रूप से भारतीय वायु सेना में शामिल किया।

जोधपुर वायु सेना केन्‍द्र पर समारोह आयोजित हुआ।इन हेलीकॉप्‍टरों को 143 हेलीकॉप्टर यूनिट में शामिल किया जाएगा।हल्‍के लड़ाकू हेलीकॉप्‍टरों को प्रचंड नाम दिया गया है।

रक्षामंत्री श्री सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हल्‍के लड़ाकू हेलीकॉप्‍टरों के शामिल होने से वायु सेना की युद्धक क्षमता बढ़ेगी और आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में यह एक बड़ी उपलब्धि है।उन्होने कहा कि कारगिल युद्ध के दौरान इन लड़ाकू हेलीकॉप्टरों की जरूरत महसूस हुई थी और इस मांग को पूरा करने के लिए दो दशकों से प्रयास किये जा रहे थे। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने ये हेलीकॉप्‍टर विकसित किये हैं।

उन्होने कहा कि अत्याधुनिक लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनाती के लिए डिज़ाइन किया गया है।इन हेलीकॉप्टरों में दो शक्तिशाली इंजन लगे हैं और इनमें राडार से बचने की विशेष क्षमता है। हल्‍के लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर पांच सौ पचास किलोमीटर तक उड़ान भरने में सक्षम हैं और छह हजार पांच सौ मीटर तक ऊंचाई तक जा सकते हैं। यह हेल‍कॉप्‍टर हवा से हवा और हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों, 70 एमएम रॉकेट और 20 एमएम की बंदूक की सुविधाओं से युक्‍त हैं।

श्री सिंह ने कहा कि इन हल्‍के लड़ाकू हेलीकॉप्‍टरों के भारतीय वायु सेना में शामिल होने से आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को और गति मिलेगी।