Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / एशिया और अफ्रीका में बढता जा रहा है आतंकवाद का खतरा- जयशंकर

एशिया और अफ्रीका में बढता जा रहा है आतंकवाद का खतरा- जयशंकर

नई दिल्ली 29 अक्टूबर।विदेशमंत्री डॉ. सुब्रहमण्यम जयशंकर ने कहा है कि एशिया और अफ्रीका में आतंकवाद का खतरा बढता जा रहा है और नई टैक्‍नोलॉजी के कारण सुरक्षा व्‍यवस्‍था को गंभीर चुनौती का सामना करना पड रहा है।

डॉ0 जयशंकर ने आज आयोजित संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद रोधी समिति की विशेष बैठक के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए आज कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बडा खतरा है। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, एन्‍क्रिप्टिड मैसेजिंग और वर्चुअल करेंसी जैसी नई तकनीक आने से सरकारों और नियामक संगठनों को नई चुनौतियों का सामना करना पड रहा है, क्‍योंकि आतंकवाद के लिए इनका इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि आतंकवादी गुटों और संगठित आपराधिक नेटवर्कों द्वारा मानव रहित ड्रोन प्रणालियों का इस्‍तेमाल भी बडा खतरा बन गया है। इनकी मदद से आतंकवादी हमलों के लिए हथियारों के साथ ड्रग्‍स की भी तस्‍करी हो रही है।उन्होने कहा कि आतंकवादी गुट अफ्रीका में सुरक्षाबलों और संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति सैनिकों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

डॉ.जयशंकर ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के अध्‍यक्ष के रूप में भारत के कार्यकाल के दौरान आतंकवाद रोधी अभियान को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी जा रही है। सुरक्षा परिषद ने इस उद्देश्‍य के लिए विशेष प्रणाली विकसित की है। इसमें आतंकवाद का सामना करने के लिए विशेष प्रतिबंध लागू करने की व्‍यवस्‍था है।