Sunday , January 29 2023
Home / बाजार / आसमान छू रहे सोने के भाव, चांदी भी हुई मजबूत, जाने क्या है आज के रेट

आसमान छू रहे सोने के भाव, चांदी भी हुई मजबूत, जाने क्या है आज के रेट

सोने के भाव आज आसमान छू रहे हैं। महंगाई भट्ठी में तपकर सोना अब 54000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गया है।  एमसीएक्स पर, सोना वायदा 0.59% बढ़कर 9 महीने के उच्च स्तर 54,166 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। जबकि, चांदी वायदा 1.07% उछलकर 67,160 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। 

वैश्विक बाजारों में सोने का भाव 9 महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के पीछे चीन के शहरों ने सप्ताहांत में COVID-19 प्रतिबंधों में ढील है। हाजिर सोना 1,800 डॉलर प्रति औंस के पार चला गया। इसे अमेरिकी डॉलर में गिरावट का समर्थन भी मिल रहा है। विश्लेषकों का कहना है कि चीन सोने का सबसे बड़ा उपभोक्ता है और प्रतिबंधों को कम करने का मतलब है कि इस क्षेत्र में सोने की मांग बढ़ेगी।

डॉलर के कमजोर होने से दमक रहा सोना

डॉलर इंडेक्स आज पांच महीने के निचले स्तर के करीब नीचे था। डॉलर के कमजोर होने से सोना 1800 डॉलर प्रति औंस के स्तर को पार कर गया है। नौकरियों की रिपोर्ट के तुरंत बाद 2 साल की यील्ड 4.18% से बढ़कर 4.40% हो गई थी, लेकिन वर्तमान में यह 4.30% के आसपास है। मौद्रिक सख्ती की गति धीमी होने की संभावना ने पिछले एक महीने में सोने की दरों में वृद्धि की है। कम ब्याज दरें सोने के लिए फायदेमंद होती हैंपिछले एक महीने में भारत में सोना करीब 3,000 रुपये चढ़ा है।

कब तक चढ़ता रहेगा भाव

कामा ज्वेलरी के संस्थापक और एमडी कॉलिन शाह ने कहा, “सोने की कीमतों में बड़े पैमाने पर मूल्य वृद्धि हुई है, पिछले दो हफ्तों में लगभग 60 डॉलर प्रति औंस की बढ़ोतरी के साथ लगभग 1800 डॉलर के स्तर पर व्यापार किया गया है। कीमतों में वृद्धि मुख्य रूप से फेड की मौद्रिक नीति पर नरम टिप्पणी के कारण है। ” 

एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनॉलिस्ट जतिन त्रिवेदी का कहना है कि जब तक डॉलर इंडेक्स की कमजोरी 107 डॉलर से नीचे बनी रहती है, तब तक सोने का रुझान सकारात्मक रहता है।