Monday , January 30 2023
Home / MainSlide / चक्रवाती तूफान मन-दौस के आज आधी रात से बंगाल की खाडी में सक्रिय होने की चेतावनी

चक्रवाती तूफान मन-दौस के आज आधी रात से बंगाल की खाडी में सक्रिय होने की चेतावनी

नई दिल्ली/चेन्नई 09 दिसम्बर।मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान मन-दौस के आज आधी रात से कल तडके तक बंगाल की खाडी में सक्रिय होने की चेतावनी जारी की है।

     मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर बना चक्रवाती तूफान मन-दौस मामल्‍लपुरम से लगभग 180 किलोमीटर और चेन्‍नई तट से लगभग 210 किलोमीटर दूर पहुंच गया है। इसके आज मध्‍य रात्रि से कल तडके मामल्‍लपुरम पहुंचने की आशंका है। इसके प्रभाव से चेन्‍नई और आसपास के इलाकों में कल से रूक रूक कर वर्षा हो रही है। वर्षा के कारण शिक्षण संस्‍थान कल भी बंद रहेंगे।

     हवाई सेवाएं, रेल और अन्‍य परिवहन सेवाओं को हाई अलर्ट पर रखा गया है। चेन्‍नई में दक्षिण रेलवे ने आपात हेल्‍पलाइन शुरू की है। इसके नम्‍बर हैं:- 044-25330952 और 044-25330714. चेन्‍नई मेट्रो रेल सेवा रात 11 बजे तक चलेगी। पुद्दुचेरी के लिए देर रात के लिए बस सेवा बंद कर दी गई है। उप-नगरीय रेल सेवा के भी रद्द करने की सम्‍भावना है।

     समुद्री लहरों के पांच फीट से अधिक होने के कारण राज्‍य आपदा मोचन बल और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के दलों को तटीय जिलों में तैनात किया गया है। सरकार ने लोगों को देर शाम अपने घरों से बाहर नहीं निकलने का परामर्श जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती तूफान के तीन घंटे के भीतर कमजोर होने की संभावना है, लेकिन तमिलनाडु के उत्‍तरी जिलों में कल तक बहुत तेज वर्षा होने की आशंका है।