Saturday , April 20 2024
Home / खेल जगत / बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे कुलदीप यादव…

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे कुलदीप यादव…

टीम इंडिया में लगभग दो साल के लंबे समय के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने काफी यादगार प्रदर्शन किया. उन्होंने दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में भारत को 188 रनों से जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस मुकाबले में कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने मैच में 113 रन देकर आठ विकेट अपने नाम किए, जिसमें पहली पारी में बांग्लादेश को 150 रन पर आउट किया और 40 रन देकर पांच विकेट झटके. वहीं, दूसरी पारी में 73 रन देकर उन्होंने तीन विकेट झटके. 

कुलदीप ने खोला अपनी सफलता का राज

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने मैच के बाद कहा, ‘गेंद पर अधिक घुमाव से बल्लेबाज को गेंद हिट करने में कठिनाईयां आती है. इससे बल्लेबाजों के लिए यह चुनना मुश्किल हो जाता है कि वह गेंद को कैसे रोके. ईमानदारी से कहूं तो बल्ले और गेंद दोनों से अपने प्रदर्शन से बहुत खुश हूं. पहली पारी में विकेट की गति थोड़ी तेज थी, गेंद अच्छे से बल्ले पर आ रही थी. दूसरी पारी में थोड़ी कठिनाईयां हुई, लेकिन उसपर काम करना पड़ा.’ उन्होंने ये भी कहा कि मेरा गेंदबाजी एक्शन वही है, बस लय में आक्रामक होने की कोशिश कर रहा हूं. 

बल्लेबाजी में भी किया कमाल 

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने इस मैच में बल्ले से भी अहम योगदान दिया, पहली पारी में करियर का सर्वश्रेष्ठ 40 रन बनाकर और रविचंद्रन अश्विन के साथ आठवें विकेट के लिए 92 रन जोड़कर भारत को पहली पारी में 404 रन बनाने में मदद की. साथ ही उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि पहली पारी की तुलना में दूसरी पारी में गेंदबाजी करना काफी कठिन था. वहीं, चौथे दिन के खेल के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में, भारत के गेंदबाज कोच पारस म्हाम्ब्रे ने कुलदीप की वापसी पर उनकी जमकर तारीफ की थी. 

ऐसा रहा दोनों टीमों के बीच ये पहला मैच 

इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. टीम इंडिया पहली ही पारी में 404 रन बनाने में कामयाब रही थी, इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन पर ही ढेर हो गई थी. इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 258 रन बनाकर घोषित कर दी थी. जिसके बाद टीम इंडिया ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 513 रनों को टारगेट रखा था, जवाब में बांग्लादेश की टीम 324 रन ही बना सकी और 188 रन से मुकाबला गंवा दिया.