Tuesday , June 6 2023
Home / देश-विदेश / उत्तरी कैलिफोर्निया में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, तीव्रता रही 6.4… 

उत्तरी कैलिफोर्निया में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, तीव्रता रही 6.4… 

उत्तरी कैलिफोर्निया में मंगलवार देर रात दो बजकर 34 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप उत्तरी कैलिफोर्निया के फेरनडेल क्षेत्र के पास आया था, जो सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) के लगभग 345 किमी उत्तर पश्चिम और प्रशांत तट के करीब है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र तट के पास 10 मील की गहराई में था। शक्तिशाली भूकंप कैलिफोर्निया के उत्तरी तट पर काफी तीव्र था, जिससे वहां पर अधिक नुकसान भी हुआ है। हम्बोल्ट काउंटी के आसपास की सड़कों और घरों को व्यापक नुकसान हुआ है।

2 लोगों की हुई मौत

हम्बोल्ट काउंटी शेरिफ कार्यालय के अनुसार, कम से कम दर्जन भर लोगों के घायल होने की सूचना है, जबकि 2 अन्य लोगों की मौत हुई है। भूकंप की वजह से कई घरों की बिजली कट गई और शहर में गैस रिसाव भी हुआ, एक इमारत में आग लग गई, जिसे जल्द ही बुझा लिया गया। साथ ही दो अन्य इमारतें ढह गईं। शेरिफ के दफ्तर के मुताबिक भूकंप में घायल होने वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कई के सिर में चोट लगी है। एक आदमी के कूल्हे की हड्डी भी टूटी है।

आग पर पाया गया काबू

उत्तरी कैलिफोर्निया का ये क्षेत्र पने रेडवुड वनों, स्थानीय समुद्री भोजन, लकड़ी उद्योग और डेयरी फार्मों के लिए जाना जाता है। इस क्षेत्र में लगातार भूकंप का खतना बना रहता है। इस बीच राहत और बचाव कार्य से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि, भूकंप की वजह से गैस पाइप लाइन फटने के बाद लगी आग को जल्द ही से बुझा दिया गया और दमकल कर्मियों ने एक घर में फंसे एक सख्स को बचा लिया। लगभग दो दर्जन घरों को भारी नुकसान पहुंचा है और इन्हें रहने के लिए असुरक्षित घोषित कर दिया गया है। बिजली आपूर्ति व्यवस्था पर नजर रखने वाली ‘पावरआउटेज डॉट कॉम’ ने बताया कि भूकंप के बाद 79,000 से अधिक उपभोक्ताओं ने बिजली आपूर्ति बाधित होने की शिकायत की।