Friday , April 26 2024
Home / देश-विदेश / यूक्रेन में अपनी सैन्य क्षमता को और अधिक विकसित करेगा रूस: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

यूक्रेन में अपनी सैन्य क्षमता को और अधिक विकसित करेगा रूस: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि पश्चिम समर्थित यूक्रेन में हम अपनी सैन्य क्षमता को और अधिक विकसित करेंगे। उन्होंने कहा कि वह अपने परमाणु शस्त्रागार की लड़ाकू तैयारी को बढ़ाएगा। पुतिन ने अपने देश के उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान कहा, ‘सशस्त्र बल और हमारे सशस्त्र बलों की युद्धक क्षमता लगातार और हर दिन बढ़ रही है। और निश्चित रूप से हम इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे।’

रूसी रक्षा मंत्रालय बोर्ड की विस्तारित बैठक में पुतिन ने कहा, ‘आज हमारा लक्ष्य सशस्त्र बलों के गुणात्मक नवीनीकरण और सुधार को प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपायों के पूरे दायरे को लागू करना है।’ उन्होंने सेना को परमाणु युद्ध की तैयारी को बनाए रखने और इसे विकसित करने का आदेश दिया। रूसी राष्ट्रपति ने नई जिरकॉन हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का भी उल्लेख किया, जिसका रूसी सैनिक जनवरी से उपयोग करने में सक्षम होंगे।

नवीनतम हथियार प्रणाली पर पुतिन का जोर

पुतिन ने कहा, ‘जनवरी की शुरुआत में, एडमिरल गोर्शकोव फ्रिगेट को नई जिरकॉन हाइपरसोनिक मिसाइल से लैस किया जाएगा, जिसका दुनिया में कोई समकक्ष नहीं है।’ उन्होंने कहा कि रूस के सामरिक परमाणु बलों में आधुनिक हथियारों का स्तर 91 प्रतिशत से अधिक हो गया है और हम सामरिक बलों को नवीनतम हथियार प्रणालियों से लैस करने के लिए अपनी सभी योजनाओं को पूरा करेंगे।

सशस्त्र बलों की संख्या में बढ़ोतरी का प्रस्ताव

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने 6,95,000 संविदा सैनिकों सहित रूसी सशस्त्र बलों की संख्या बढ़ाकर 1.5 मिलियन सैनिक करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि इस संख्या को बढ़ाना जरूरी है। रक्षा मंत्री ने पुतिन के सामने यह प्रस्ताव रखा, जिसपर पुतिन ने अपनी हामी भर दी है। यानी कि आने वाले दिनों में रूसी सैनिकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।