Saturday , March 2 2024
Home / MainSlide / भारत 2022 में दुनिया की पांचवी सबसे बडी अर्थव्यवस्था बना- मोदी

भारत 2022 में दुनिया की पांचवी सबसे बडी अर्थव्यवस्था बना- मोदी

नई दिल्ली 25 दिसम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत 2022 में दुनिया की पांचवी सबसे बडी अर्थव्यवस्था बन गया है। उन्होंने कहा कि देशवासियों को गर्व है कि इस वर्ष देश ने हर क्षेत्र में प्रमुख उपलब्धियां प्राप्त की हैं।

     श्री मोदी ने आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कहा कि हर क्षेत्र मे मिली अपार सफलताओं ने देश को विश्‍व में विशेष स्‍थान दिलाया है।उन्होने भारतीय युवाओं के खेल के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन पर प्रसन्‍न्‍ता व्‍यक्‍त की। प्रधानमंत्री ने लोगों की शक्ति, सहयोग और संकल्‍प की सराहना करते हुए कहा कि यह वर्ष एक भारत श्रेष्‍ठ भारतकी भावना बढाने के लिए जाना जायेगा।

    श्री मोदी ने अगस्‍त में आयोजित हर घर तिरंगा अभियान के बारे में विशेष चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2023 में जी-20 का उत्‍साह हमें नयी ऊंचाइयों पर लेकर जाना है।उन्होने

कहा कि योग और आर्युवेद के क्षेत्र में साक्ष्‍य आधारित अनुसंधान हमेशा एक चुनौती रहा है। उन्‍होंने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि साक्ष्‍य आधारित औषधि के युग में अब योग और आयुर्वेद आधुनिक युग की जांच और कसौटियों पर खरे उतर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने हाल ही में गोआ में आयोजित विश्‍व आयुर्वेद कांग्रेस की भी चर्चा की।

     उन्होने कहा कि देश ने पिछले कुछ वर्षों के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में बड़ी चुनौतियों पर विजय प्राप्त की है। उन्‍होंने इसका श्रेय चिकित्‍सा विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों और देशवासियों को दिया। उन्‍होंने कहा कि भारत से चेचक और पोलियो जैसी गंभीर बीमारियां समाप्‍त हो गई हैं। श्री मोदी ने कहा कि कालाजार बीमारी भी समाप्ति के कगार पर है।

    प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्‍त करने के लिए भी काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि गंगा नदी को स्‍वच्‍छ बनाने के लि‍ए आठ वर्ष पहले नमामि गंगे अभियान शुरू किया गया था। उन्‍होंने कहा कि यह गौरव की बात है कि भारत की इस पहल को आज दुनिया भर की सराहना हो रही है।

   स्‍वच्‍छ भारत मिशन की चर्चा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि 2014 में इस कार्यक्रम के शुरू होने के बाद से लोगों ने इस दिशा में अनूठे प्रयास किए हैं।