Thursday , May 2 2024
Home / MainSlide / Aadhaar के जरिए e-KYC कराने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा..

Aadhaar के जरिए e-KYC कराने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा..

 देश में आधार कार्ड ई-केवाईसी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। गुरुवार को आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, नवंबर में आधार ई-केवाईसी मासिक आधार पर 22 प्रतिशत बढ़कर 28.75 करोड़ को पार कर गया है। वहीं, नवंबर 2022 के अंत तक इसकी कुल संख्या बढ़कर 1,350.24 करोड़ तक पहुंच गई है।

ई-केवाईसी के अलावा आधार ऑथेंटिकेशन के जरिए होने वाले लेनदेन मासिक आधार पर 11 प्रतिशत बढ़कर 195.39 करोड़ पर पहुंच गए हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने बयान में कहा कि देश भर में नागरिकों द्वारा आधार के उपयोग में निरंतर प्रगति देखी जा रही है। अकेले नवंबर में, आधार का उपयोग कर 28.75 करोड़ ई-केवाईसी लेनदेन पूरे किए गए हैं, जो पिछले महीने की तुलना में 22 प्रतिशत की अधिक है। नवंबर 2022 के अंत तक ई-केवाईसी के जरिए होने वाले लेनदेन की कुल संख्या 1,350.24 करोड़ हो गई है।

बैंकिंग क्षेत्र में हो रहा आधार ई-केवाईसी का उपयोग

बैंकिंग और नॉन- बैंकिंग फाइनेंशियल क्षेत्र में बड़े स्तर पर आधार ई-केवाईसी का उपयोग हो रहा है। इससे प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने में काफी मदद मिल रही है। आधार ई-केवाईसी कराने के लिए एक अलग प्रक्रिया होती है, जिसमे आधार धारक को खुद जाकर वेरिफिकेशन कराना होता है। आज के समय में ई-केवाईसी का प्रयोग टेलीकॉम, फिनटेक और बैंकों की ओर से नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए बड़े स्तर पर किया जा रहा है।

1100 से अधिक योजनाएं आधार से संचालित

केंद्र और राज्य सरकार की 1100 से अधिक योजानाओं में आधार का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे केंद्र और राज्य सरकार के विभागों को लाभार्थियों को पहचाने में भी काफी मदद मिल रही है।