Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / लघु बचत योजनाओं पर बढ़ी हुई ब्‍याज दरें आज से लागू

लघु बचत योजनाओं पर बढ़ी हुई ब्‍याज दरें आज से लागू

नई दिल्ली 01 जनवरी।चालू वित्‍त वर्ष की चौथी तिमाही के लिए विभिन्‍न लघु बचत योजनाओं पर बढ़ी हुई ब्‍याज दरें आज से लागू हो गयी हैं। पांच वर्ष के राष्‍ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र पर ब्‍याज दर छह दशमलव आठ प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत कर दी गयी है।

    वित्‍त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना पर ब्‍याज दर सात दशमलव छह प्रतिशत से बढ़ाकर आठ प्रतिशत कर दी गयी है। मासिक आय खाता बचत पर ब्‍याज दर को छह दशमलव सात प्रतिशत से बढ़ाकर सात दशमलव एक प्रतिशत कर दिया गया है। किसान विकास पत्र पर ब्‍याज दर अब सात दशमलव दो प्रतिशत होगी और यह योजना 120 महीने में परिपक्‍व हो जायेगी।

    एक वर्ष की समय अवधि के लिए लघु बचत जमा पर ब्‍याज दर को पांच दशमलव पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 6 दशमलव छह प्रतिशत कर दिया गया है। हालांकि भविष्‍य निधि योजना, सुकन्‍या समृद्धि खाता योजना और बचत जमा पर ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

    इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक ने देश भर के बैंकों से अपने वर्तमान लॉकर ग्राहकों के साथ समझौतों का नवीनीकरण करने को कहा है। सभी वर्तमान लॉकर जमाकर्ताओं को नए लॉकर समझौते के लिए पात्रता का प्रमाण देना होगा। उन्‍हें निश्चित तारीख से पहले नवीनीकरण समझौते पर हस्‍ताक्षर करने होंगे।