Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / स्वामी विवेकानंद के रायपुर निवास को स्मारक के रूप में किया जायेगा विकसित- भूपेश

स्वामी विवेकानंद के रायपुर निवास को स्मारक के रूप में किया जायेगा विकसित- भूपेश

रायपुर 12 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वामी विवेकानंद की स्मृति को सहेजने के लिए उनके रायपुर स्थित निवास डे भवन को चार करोड़ रुपए की लागत से विवेकानंद स्मारक के रूप विकसित करने की घोषणा की हैं।

      श्री बघेल ने आज यहां स्वामी जी की जयन्ती पर आयोजित कार्यक्रम में इस कार्य का शुभारंभ भी किया।स्वामी जी रायपुर निवास डे भवन में इस समय एक स्कूल के संचालित हैं। उसके लिए पृथक से लगभग ढाई करोड़ की लागत से भवन निर्मित किया गया है।

    श्री बघेल ने इस मौके पर कहा कि नरेंद्र को स्वामी विवेकानंद बनाने में रायपुर का बड़ा योगदान है।उन्होंने अपने जीवन की किशोरावस्था 12 वर्ष से 14 वर्ष का समय रायपुर में बिताया। स्वामी विवेकानन्द जी के विचारों ने संपूर्ण समाज को एक नई दिशा दी।उन्होंने देश-दुनिया को मानव जाति की सेवा का मार्ग दिखाया।स्वामी जी ने युवाओं को  ‘उठो, जागो और तब तक नहीं रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाये‘ का संदेश दिया।

    उन्होने कहा कि राज्य सरकार रायपुर में बसी स्वामी जी की यादों को सहेजने और संवारने का प्रयास कर रही है।उनकी सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में जो महापुरुष आए उन से सम्बंधित स्थलों को विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है।मुख्यमंत्री ने युवा दिवस के अवसर पर  पुलिस सब इंस्पेक्टर पद की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए इसके माध्यम से 971 पदों पर भर्ती की जाएगी।