Tuesday , April 16 2024
Home / देश-विदेश / न्यूजीलैंड में आया चक्रवात, जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित…

न्यूजीलैंड में आया चक्रवात, जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित…

विश्व में कुछ देश प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहे हैं। एक तरफ भूकंप ने तुर्कीये और सीरिया में भारी तबाही मचाई हुई है तो वहीं न्यूजीलैंड भी चक्रवात से प्रभावित है। चक्रवात के कारण न्यूजीलैंड के राष्ट्रीय कैरियर ने दर्जनों उड़ानें रद्द कर दी है। रिकॉर्ड तोड़ तूफान के दो हफ्ते बाद देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में बाढ़ आ गई और चार लोगों की मौत हो गई थी। एयर न्यूजीलैंड ने कहा कि वह मंगलवार दोपहर तक ऑकलैंड से आने-जाने वाली सभी घरेलू उड़ानों के साथ-साथ कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर रहा है। राष्ट्रीय कैरियर ने कहा कि इन सब के बीच कुछ अंतरराष्ट्रीय मार्गों का संचालन जारी रहेगा, हालांकि उड़ानों को ऑकलैंड से डायवर्ट करने की आवश्यकता हो सकती है।

कई घरेलू उड़ाने भी हुई रद्द

राष्ट्रीय कैरियर ने हैमिल्टन, तोरंगा और टुपो शहरों के लिए जाने वाली और कई घरेलू उड़ानों को भी रद्द कर दिया है। चक्रवात ने रविवार को न्यूजीलैंड के उत्तरी हिस्से को प्रभावित किया है। सोमवार को ऑकलैंड में 250 मिलीमीटर (10 इंच) तक बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। चक्रवात गैब्रियल की हवा की गति को पहले डाउनग्रेड किया गया था क्योंकि चक्रवात धीमा हो गया था। लगभग 130 किलोमीटर प्रति घंटे (80 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से चलने की उम्मीद की जा रही थी।

पीएम ने लोगों को हर स्थिति में तैयार रहने के लिए कहा

मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात भारी बारिश, तेज हवाओं और बड़ी लहरों के साथ “व्यापक और महत्वपूर्ण” मौसम की घटना को ला सकता है। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने संवाददाताओं से कहा कि कृपया इसे गंभीरता से लें, हमें उम्मीद है कि खराब मौसम आने वाला है। तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित करें कि आपके पास तैयारी है। साथ ही हर परिस्थिति में तैयार रहें।