Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा- मौसम विभाग

पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा- मौसम विभाग

देश भर में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। हालांकि, पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है तो वहीं मैदानी इलाकों में गर्मी का अहसास होने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। जिसके चलते मैदानी इलाकों में सुबह और शाम में ठंड महसूस की जा सकेगी।

दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-NCR में आज सुबह से ठंडी हवाएं चल रही है। जिसके कारण सुबह के समय हल्की ठंड महसूस हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, मध्यम से तेज स्तर की हवा चलने के कारण अगले दो दिन तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है। इस दौरान आकाश साफ रहेगा और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का सिलसिला रहेगा जारी

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश व बर्फबारी का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। इसके अलावा अरुणचाल प्रदेश के कुछ जगहों पर IMD ने अगले दो दिनों में हल्की बारिश की संभावना जताई है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम रहेगा शुष्क

मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश व बर्फबारी के बाद अगले चार दिनों में बड़ा बदलवा देखने को मिलेगा। बारिश व बर्फबारी के बाद अगले चार दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा।

उत्तर प्रदेश व बिहार में मौसम का हाल

बिहार में आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले चार दिनों तक उत्तर बिहार के जिलों में आसमान साफ रहेगा। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। IMD के अनुसार, आज यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है