Tuesday , July 16 2024
Home / देश-विदेश /  फिलीपीन में एक नौका में लगी आग, 12 लोगों की मौत व सात लापता

 फिलीपीन में एक नौका में लगी आग, 12 लोगों की मौत व सात लापता

फिलीपीन द्वीपों के बीच करीब 250 यात्रियों और चालक दल को ले जा रही एक नौका में आग लग गई और कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई जबकि सात अब भी लापता हैं। एक प्रांतीय गवर्नर ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
बेसिलन के दक्षिणी द्वीप प्रांत के गॉव जिम हैटामन ने कहा कि बचाए गए लोगों में से कई आग की भयावहता में नौका से कूद गए थे और तट रक्षक, नौसेना, एक अन्य नौका और स्थानीय मछुआरों द्वारा उन्हें समुद्र से निकाल लिया गया था। गुरुवार को तलाशी और बचाव का काम जारी था।

मृतकों में तीन बच्चे भी शामिल

गवर्नर ने बताया कि नौका ‘एमवी लेडी मैरी जॉय 3’ पर सवार अधिकतर लोगों को रातभर जारी अभियान के दौरान बचा लिया गया। विभिन्न एजेंसियों द्वारा मृतक संख्या का मिलान किया जा रहा है, इसलिए मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। गवर्नर ने बताया कि मृतकों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। हादसे में कम से कम 23 यात्री घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। फिलीपींस द्वीपसमूह में लगातार तूफान, खराब हालत वाली नौकाओं, नौकाओं के क्षमता से अधिक भरे होने और सुरक्षा नियमों के लागू करने में ढिलाई के कारण खासकर दूरदराज के प्रांतों में समुद्री दुर्घटनाएं आम हैं। गौरतलब है कि दिसंबर 1987 में नौका डोना पाज़ एक ईंधन टैंकर से टकराने के बाद डूब गई थी जिसमें 4,300 से अधिक लोग मारे गए थे।