Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / सूडान में लगभग 3500 भारतीय नागरिकों के फंसे होने की आशंका

सूडान में लगभग 3500 भारतीय नागरिकों के फंसे होने की आशंका

नई दिल्ली 27 अप्रैल।विदेश मंत्रालय ने संघर्षरत सूडान में लगभग 3500 भारतीय नागरिकों और एक हजार भारतीय मूल के लोगों के फंसे होने की आशंका जताई है।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने इसकी जानकारी देते हुए आज यहां कहा कि सूडान में स्थिति अत्यन्त गंभीर है और भारत लगातार हालात पर नजर रखे हुए है। विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मणियम जयशंकर ने वहां से लोगों को निकालने के लिए अमरीका, सउदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र और ब्रिटेन के विदेश मंत्रियों से बात की है।

विदेश सचिव ने कहा कि सूडान में संचार सुविधाएं स्थापित हो चुकी हैं जिनके माध्यम से भारतीय नागरिक स्थिति के बारे में जानकारी दे सकते हैं। साथ ही भारत सरकार ने भी उन्हें आवश्यक परामर्श दिये हैं। श्री क्वात्रा ने कहा कि भारतीय दूतावास ने वहां ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की है। उन्होंने कहा कि अभी तक लगभग तीन हजार भारतीय नागरिक अपना पंजीकरण करा चुके हैं और तीन सौ अन्य लोग दूतावास के संपर्क में हैं।

इस बीच ऑपरेशन कावेरी के तहत हिंसा प्रभावित सूडान से निकाले गए 360 भारतीयों का पहला जत्था बुधवार को वायुसेना के विमान से दिल्ली पहुंचा। इन भारतीयों को जेद्दा (सऊदी अरब) के रास्ते स्वदेश लाया गया है।