Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / रायबरेली के प्रतिष्ठापूर्ण दो नगरीय निकायों में कांग्रेस ने लहराया जीत का परचम

रायबरेली के प्रतिष्ठापूर्ण दो नगरीय निकायों में कांग्रेस ने लहराया जीत का परचम

रायबरेली/अमेठी 13 मई।उत्तरप्रदेश में नगरीय निकायों के चुनावों की आज हुई मतगणना में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली में प्रतिष्ठापूर्ण दो नगरीय निकायों में जहां कांग्रेस ने जीत का परचम लहराया,वहीं उसे अमेठी के एक निकाय में सफलता मिली है।

रायबरेली जिला मुख्यालय की रायबरेली नगरपालिका में कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुध्न सोनकर ने भाजपा की शालिनी कनौजिया को 17757 मतों से करारी शिकस्त दी।कांग्रेस उम्मीदवार सोनकार को 43359 मत मिले जबकि भाजपा को 25602,समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को 10537 तथा बसपा के उम्मीदवार को मात्र 1054 मत ही हासिल हुए।

इसी प्रकार रायबरेली संसदीय क्षेत्र में आने वाली लालगंज नगर पंचायत में कांग्रेस को सफलता मिली है। लालगंज नगर पंचायत की अध्यक्ष पद की कांग्रेस उम्मीदवार सरिता गुप्ता ने 1290 वोटो से जीत दर्ज की।रायबरेली की यह दोनो जीत कांग्रेस के लिए इस कारण काफी अहम हैं कि योगी मंत्रिमंडल के सदस्य दिनेश सिंह यहीं के निवासी है और उन्होने पूरी राजनीतिक ताकत के साथ ही पूरे प्रशासनिक तंत्र को कांग्रेस के खिलाफ लगा रखा था। श्री सिंह 2019 के लोकसभा चुनावों में श्रीमती सोनिया गांधी से शिकस्त खा चुके है।

श्रीमती गांधी के प्रतिनिधि एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव श्री के.एल.शर्मा ने वरिष्ठ कांग्रेसजनों के साथ इसके लिए काफी कारगर रणनीति तैयार की थी और चुनाव अभियान के दौरान कांग्रेसजनों को एकजुट कर मैदान में उतारा था। इस दौरान वह स्वयं काफी सक्रिय रहे।श्री शर्मा लगभग चार दशक से गांधी परिवार के प्रतिनिधि के रूप में अमेठी एवं रायबरेली में काम कर रहे है। उनका दोनो संसदीय क्षेत्रों के साथ ही सुलतानपुर संसदीय क्षेत्र के लगभग हर सक्रिय कार्यकर्ता के साथ आत्मीय जुड़ाव रहा है।राजनीतिक जानकारों के अनुसार श्री शर्मा की रणनीति एवं परिश्रम की वजह से कांग्रेस को एक नगरपालिका एवं एक नगर पंचायत में सफलता मिली है।

इसके साथ ही अमेठी की जायस नगरपालिका पर काफी अर्से बाद कांग्रेस का कब्जा हुआ है।यहां पर अध्यक्ष पद की कांग्रेस प्रत्याशी मनीषा उर्फ गुडिया ने भाजपा की वीना सोनकर को 3580 मतों से शिकस्त दी।यह नगरपालिका तिलोई विधानसभा क्षेत्र में आती है।तिलोई से विधायक मयंकेश्‍वर शरण सिंह उत्तरप्रदेश सरकार में मंत्री है।