Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने रिकार्ड 136 सीटों पर की जीत दर्ज

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने रिकार्ड 136 सीटों पर की जीत दर्ज

बेंगलुरू 13 मई।कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने रिकार्ड 136 सीटों पर जीत दर्ज कर भाजपा को दक्षिण भारत के इस इकलौते राज्य से सत्ता में बेदखल कर करारा झटका दिया हैं।

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस ने राज्‍य की 224 विधानसभा सीटों में से 136 सीटें जीत ली हैं,जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 65 सीटें जीती हैं। जनता दल-सेक्‍युलर ने 19 सीटों पर जीतीं है,जबकि चार सीटें अन्‍य के खाते में गई हैं।

जीतने वाले प्रमुख प्रत्‍याशियों में प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष डी.के.शिवकुमार, मुख्‍यमंत्री बसवराज बोम्‍मई, कांग्रेस के पूर्व मुख्‍यमंत्री सिद्धरमैया और पूर्व मुख्‍यमंत्री और जनता दल-सेक्‍युलर के एच डी कुमारस्‍वामी शामिल हैं। हाल ही में भाजपा छोडकर कांग्रेसा में शामिल हुए पूर्व मुख्‍यमंत्री जगदीश शेट्टार को हुब्‍बली-धारवाड मध्‍य सीट पर भाजपा प्रत्‍याशी ने 34 हजार से अधिक मतों से पराजित किया।कांग्रेस को लगभग 43 प्रतिशत और भाजपा को करीब 36 प्रतिशत मत मिले।

कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी कार्यकर्ताओं, प्रदेश नेतृत्‍व और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सदस्‍यों को इस जीत पर धन्‍यवाद दिया है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के सामूहिक नेतृत्‍व ने इस विजय को संभव बनाया है।उन्होने कहा कि यह जनता की जीत है।जनता ने एक भ्रष्ट सरकार को सत्ता से हटा दिया।लेकिन हमको आगे बहुत कुछ करना है, वायदे हमको निभाना है, वो हम निभाऐंगे। हमारी जो पांच गारंटी है जिस गारंटी पर लोग विश्‍वास रखके उन्‍होंने हमको वोट दिया।